बैठक में लिए गए कई अहम निर्णय:दुर्ग में माल धक्का वाले हिस्से में पुन: शुरू होगा टिकट काउंटर

भिलाई10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आयोजित बैठक में दुर्ग सांसद विजय बघेल भी शामिल हुए। - Dainik Bhaskar
आयोजित बैठक में दुर्ग सांसद विजय बघेल भी शामिल हुए।

दुर्ग रेलवे स्टेशन में माल धक्का वाले हिस्से में एक अर्से से बंद टिकट काउंटर को पुन: खोला जाएगा। इससे तितुरडीह, धमधा नाका, सिंधिया नगर, कैलाश नगर समेत शहर की आधी आबादी को सुविधा होगी। अभी इन क्षेत्रों में रहने वालों को धमधा नाका ओवर ब्रिज से करीब डेढ़-दो किलोमीटर घूमकर टिकट काउंटर आना पड़ता है। पहले इसे कुछ दिनों के लिए चालू किया गया था। बाद में इसे बंद कर दिया गया। स्टेशन के दूसरे छोर पश्चिमी हिस्से (राजनांदगांव वाली दिशा) में यात्री सुविधाएं विकसित करने का प्रस्ताव रखा गया है।

डीआरएम दफ्तर में गुरुवार 7 अक्टूबर को डीआरएम के साथ सांसदों की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता करते हुए सांसद विजय बघेल ने दुर्ग और भिलाई के यात्री सुविधाओं को विकसित करने पर जोर दिया। इसमें उन्होंने दुर्ग रेलवे स्टेशन के दूसरे हिस्से में पहले की तरह काउंटर खोलने की बात कही। साथ ही माल धक्का के हटने से बेरोजगार हुए लोगों के लिए रोजगार की व्यवस्था करने को कहा। साथ ही उन्होंने कुम्हारी रेलवे स्टेशन में फुट ओवर ब्रिज को पूरे स्टेशन में जोड़ने को कहा। यहां पर फुट ओवर ब्रिज आधा है। यदि कोई गुड्स ट्रेन आकर खड़ी हो जाती है तो यात्रियों को प्लेटफार्म में जाने में काफी असुविधा होती है। इस तरह बीएमवाई में अब सिर्फ दशहरा मैदान ही रह गया है। वहां भी रोशनी के अभाव असामाजिक तत्वों का डेरा रहता है। इसे हटाने और मैदान में खेलकूद गतिविधियों के साथ सामाजिक और धार्मिक आयोजनों के लिए व्यवस्था करने कहा।

दुर्ग-जगदलपुर एक्सप्रेस को शुरू करने की तैयारी
बैठक में सांसद बघेल के साथ राज्य सभा सांसद छाया वर्मा ने दुर्ग-जगदलपुर एक्सप्रेस को पुन: शुरू करने की जरूरत बताई। कहा कि यह बस्तर जाने के लिए एकमात्र ट्रेन थी, इसे पुन: शुरू किया जाए। इससे बस्तर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। लोग सस्ती दरों में बस्तर की यात्रा कर सकेंगे। अंतागढ़ तक ट्रैक बन चुका है, यहां अब यात्री ट्रेन की शुरुआत करने की बात कही गई। बिलासपुर-रीवा ट्रेन के दुर्ग तक विस्तार करने का प्रस्ताव रखा।

दुर्ग और पावर हाउस में मंथली पास शुरू की जाए
बैठक में यात्री सुविधाओं को देखते हुए दुर्ग, पावर हाउस, भिलाई-3 और कुम्हारी स्टेशन में पुन: मंथली पास शुरू करने का प्रस्ताव रखा गया। इन दिनों मंथली पास बंद है, इससे दैनिक यात्रियों को सबसे अधिक दिक्कतें हो रही हैं। दुर्ग से कुछ छोटी दूरी की पैसेंजर और मेमू ट्रेनों को शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा गया। बैठक में डीआरएम श्याम सुंदर गुप्ता ने मंडल में हो रहे कार्यों की पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से जानकारी दी। सुझाव भी लिए गए।

खबरें और भी हैं...