पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीएसपी की चुनाव प्रक्रिया शुरू:ओए चुनाव में एक प्रत्याशी का तबादला नए सिरे से नामांकन की मांग हुई खारिज

भिलाई10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आफिसर्स एसोसिएशन चुनाव के लिए सोशल मीडिया में सक्रिय हुए श्रमिक नेता
  • आज जारी की जाएगी मतदाता सूची

बीएसपी में आफिसर्स एसोसिएशन (ओए) के चुनाव में एक प्रत्याशी का विभाग बदले जाने के बाद नए सिरे से नामांकन फार्म भरवाने को लेकर एक गुट द्वारा चुनाव अधिकारियों पर दबाव बनाने में लगा हुआ है। जिसे चुनाव अधिकारियों ने नियमों का हवाला देकर खारिज कर दिया।

ओए चुनाव मार्च में होना था लेकिन कोरोना की वजह से स्थगित कर दिया गया। इसके बाद सितंबर में 28 अगस्त को कलेक्टर ने कुछ शर्तों के साथ चुनाव कराने की अनुमति दी। इस बीच कुछ अधिकारी जो चुनाव में अलग-अलग पद के लिए प्रत्याशी थे, ट्रांसफर होने की वजह से उनकी योजना पर पानी फिरता देख उनके समर्थन में एक गुट ने मोर्चा खोल दिया।

वे चुनाव अधिकारियों पर नए सिरे से नामांकन फार्म भरवाने के लिए दबाव बनाने लगे हुए है। दबाव जोनल प्रतिनिधि पद के प्रत्याशी के समर्थन में बनाया जा रहा था। उस प्रत्याशी का दूसरे विभाग में ट्रांसफर किया गया। अब उस प्रत्याशी के साथ समस्या यह है कि मतदान नए विभाग से करना होगा, जबकि प्रत्याशी के रूप में वह पुराने विभाग से चुनाव मैदान में है।

ऐसे प्रत्याशी के समर्थन में ओए के कुछ पूर्व और वर्तमान पदाधिकारियों के सामने आने से हैरानी जता रहे हैं। वहीं चुनाव अधिकारियों ने नियमों का हवाला देते हुए साफ कर दिया कि एक सितंबर की स्थिति में चुनाव प्रक्रिया जिस स्थिति में था उसके आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नए सिरे से नामांकन दाखिला की प्रक्रिया करना संभव नहीं है। इस प्रकार चुनाव की प्रक्रिया पूर्व में निर्धारित नियमों के अनुरूप ही होगी।

मार्च माह में 2584 मतदाता वाले संगठन में सेवानिवृत्त हुए अफसर

मार्च जब चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई थी उस समय 2584 मतदाता थे। बीते चार महीने में कई अफसर रिटायर हो चुके हैं। अब एक सितंबर को जो अधिकारी पे रोल पर है वे ही मतदान में शामिल हो सकेंगे। लिहाजा नए सिरे से मतदाता सूची बुधवार को जारी की जा रही है। उसके बाद चुनाव अधिकारियों ने प्रत्याशियों की बैठक लेने की तैयारी में हैं।

इधर, प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार शुरू, सोशल मीडिया में हुए सक्रिय

ओए के विभिन्न पदों के प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। प्लांट के अंदर और बाहर अलग-अलग गुटों में प्रत्याशी दफ्तरों में जाकर अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं। वर्तमान कार्यकारिणी के पदाधिकारी और प्रत्याशी अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का बखान कर रहे हैं। वहीं प्रतिद्वंदी खेमे के प्रत्याशी खामियां गिनाने में जुटा हुआ है।

महासचिव पद के लिए त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति, जुबानी जंग तेज हुई

ओए में अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष पद के लिए सीधे संघर्ष की स्थिति है। वहीं महासचिव पद के लिए तीन प्रत्याशियों के चुनाव मैदान में होने से त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति बन गई है। इस पद के तीन दावेदारों में वर्तमान महासचिव शाहिद अहमद, पूर्व महासचिव केके यादव और परविंदर सिंह शामिल हैं। दो प्रत्याशी प्लांट के बाहर व एक वर्क्स एरिया में तैनात है।

खबरें और भी हैं...