पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • You Also Know The Victims Of Fraud; The First Swindler Went To Compile Online, And The Second Time Flew From The Account Of 77 Thousand Rupees.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीड़ितों की बेबसी:आप भी जानिए ठगी के पीड़ितों की आपबीती; पहली ठगी की ऑनलाइन कंप्लेन करने गया तो दूसरी बार 77 हजार रुपए खाते से उड़ गए

भिलाई5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • थाने गया तो वहां सायबर सेल की रिपोर्ट के बाद एफआईआर की बात कहकर लौटा दिया

कुम्हारी के शंकर नगर इलाके में रहने वाले टैंकर चालक गोपाल सिंह से 10 जनवरी को सायबर ठगी हुई। घटना के बाद वह कुम्हारी थाने गया, जहां लिखित में शिकायत दर्ज कराई। जिसके बाद से अब तक उसे कहीं कोई जानकारी पुलिस विभाग ने नहीं दी है। न ही उसका बयान लिया गया।

इस बीच एक महीने पहले उसने स्वयं ठगी करने वाले का डिटेल निकाला। इसमें उसे पता चला की उससे हुई 77,777 रुपए की ठगी की राशि सोनीपत के रवि नामक किसी व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हुई है। इसकी जानकारी कुम्हारी थाने में पदस्थ आरक्षक को उसने थाने में जाकर दी। आरक्षक का नाम उसे मालूम नहीं, लेकिन आरक्षक ने यह कहकर लौटा दिया कि वे ऐसी किसी बात पर एफआईआर नहीं करेंगे। सायबर सेल जो रिपोर्ट देगा उस पर ही कार्रवाई होगी। मामले में 4 महीने बाद भी कोई अपराध दर्ज नहींहुआ।

पहले टिकट बुकिंग के नाम पर कर ली गई थी ठगी
गोपाल ने 10 जनवरी को ऑनलाइन ट्रेन की टिकट बुक कराई। उसने अपने बैंक अकाउंट से लिंक गूगल पे के माध्यम से टिकट का पेमेंट कर दिया। टिकट बुकिंग के बिना ही उसके अकाउंट से 1738 रुपए कट गए। इसके बाद उसने सर्च इंजन से वॉलेट की कंपनी का टोल फ्री नंबर जुटाया। काल सेंटर पर फोन लगाया। मौजूद कर्मचारी को पूरी समस्या बताई। इसके बाद कर्मचारी ने एक मोबाइल नंबर पर फार्वर्ड किया। कर्मचारी ने पैसा रिफंड कराने की बात कहकर गूगल पे का क्यू आर कोड स्कैन कर लिया। इसके बाद कर्मचारी ने गोपाल से रिफंड के लिए दोबारा राशि अंकित करवाई। पे के विकल्प पर 77,777 रुपए लिखवा लिया। प्रक्रिया पूरी होने के बाद कहा गया कि पैसा रिफंड हो जाएगा। लेकिन उल्टा 77,777 रुपए खाते से निकल गए। अब पीड़ित न्याय के लिए भटक रहा।

ठगी के बाद शाम को थाने में दी लिखित शिकायत
10 जनवरी को ही गोपाल ने लिखित शिकायत कुम्हारी थाने में दर्ज कराया। पूरा घटनाक्रम लिखा। अंत में उसने बताया कि प्रक्रिया के बाद उसे एक मैसेज आया, जिसमें उसे ठगी का पता चला। थाने में मौजूद पुलिसकर्मियों ने उसे कहा कि जांच के लिए आवेदन को सायबर सेल भेजेंगे। समय लगेगा पर किसी प्रकार की कार्रवाई मामले में अब तक नहीं हुई।

खुद जानकारी जुटाकर दी पर नहीं की गई कार्रवाई
गोपाल ने बताया कि जब कुछ दिनों तक कोई कार्रवाई नही हुई, तो उसने खुद जानकारी जुटाई। ठग के बारे में बैंक से पता किया। बैंक से पता चला कि पैसा सोनीपत के रवि सोनी के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है। इसकी जानकारी पुलिस कर्मियों को दी। पुलिस ने यह कहकर लौटा दिया कि वे उसी जानकारी को सही मानेंगे, जो सायबर सेल से मिलेगी।

हौसले इतने बुलंद की दो-दो बार फ्रॉड किया
ऑनलाइन ठगी करने वालों के हौसले इतने बुलंद हैं, कि उन्होंने दो-दो बार एक व्यक्ति को निशाना बनाया। पहले बार रेलवे टिकट की राशि रिफंड करने के नाम पर उससे 1738 की ठगी की। इसके बाद जब उसने इसकी शिकायत ऑनलाइन कंपनी से की, तो वहां भी उससे 77,777 रुपए ठग लिए गए। अब गोपाल पैसों की वापसी के लिए चक्कर काट रहा है।

सायबर सेल से रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई करेंगे
सायबर सेल से रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी
युवक ने ठगी की शिकायत की थी। उसका आवेदन जांच के लिए सायबर सेल को भेज दिया गया था। रिपोर्ट आने के बाद आगे की नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। पीड़ित को इसकी जानकारी थाने से पहले ही दे दी गई है।
आशीष यादव टीआई, कुम्हारी थाना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें