पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दोबारा शुरू हुई मंडी:बालोद और दुर्ग जिले से बसंतपुर की मंडी में रोज पहुंच रहा 10 हजार कट्‌टा पुराना धान

राजनांदगांव24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कीमत भी बेहतर मिलने से पहुंच रहे किसान, नई फसल की कटाई दो सप्ताह बाद

बसंतपुर की कृषि मंडी में इन दिनों धान की बंपर आवक जारी है। रोजाना 10 हजार कट्‌टा धान पहुंच रहा है। यह धान बीते सीजन का है। जो समर्थन मूल्य में नहीं बिक पाया था, जिसे लेकर अब जिले सहित आसपास के जिलों से भी किसान मंडी पहुंच रहे हैं। वहीं नए सीजन की सोयबीन भी मंडी में बिकने के लिए पहुंचने लगी है। खास बात यह है कि वर्तमान में किसानों को धान का बेहतर दाम भी मिल रहा है। दरअसल कृषि मंडी से ही पोहा मिलों के लिए धान की खरीदी होती है। बड़ी संख्या में महाराष्ट्र के व्यापारी भी यहीं से धान की खरीदी कर रहे है। इसके चलते खपत के साथ आवक भी बढ़ गई है। कोरोना संक्रमण के चलते मंडी को सप्ताह भर के लिए बंद रखा गया था, इसके बाद मंडी 26 सितंबर से दोबारा शुरू की गई। मंडी में खरीदी शुरू होते ही रोजाना 10 हजार कट्‌टा के आसपास की धान बिकने पहुंच रही है। बुधवार को धान की आवक का आंकड़ा 10 हजार 500 कट्‌टा रहा। आने वाले दिनों में जूना धान की बिक्री और भी बढ़ने की संभावना है। यहां खरीदी बेहतर कीमत में होती है। इसलिए बालोद व दुर्ग जिले के किसान भी अपनी उपज लेकर बेचने के लिए यहां पहुंच रहे हैं।

लिमिट के चलते किसानों के पास धान बच गया
समर्थन मूल्य में खरीदी की लिमिट के चलते किसानों के पास धान स्टॉक बच गया है। यही वजह है कि मंडी में अब तक किसानों का पुराना धान पहुंच रहा है। जिले के अलावा दुर्ग और बालोद जिले से भी बड़ी संख्या में किसान धान बेचने मंडी पहुंच रहे है। इसकी बड़ी वजह यह है कि राजनांदगांव की मंडी में कीमत बेहतर मिल रहा है। गोंदिया जिले के पोहा मिलों के लिए भी यहीं से धान की खेप पहुंचती रही।

मंडी में 280 कट्‌टा बिकी सोयाबीन की नई फसल
पुराने धान के अलावा सोयाबीन की नई फसल भी मंडी में पहुंचने लगी है। बुधवार को 280 कट्‌टा सोयाबीन की बिक्री दर्ज हुई। इसके पहले भी बीते दो दिनों से 250 से 300 कट्‌टा सोयाबीन रोजाना मंडी में बिकने पहुंच रहा है। खरीफ सीजन का सोयाबीन पूरी तरह तैयार हो गया है। इसकी कटाई भी तेजी से हो रही है। इसके चलते किसान अब सोयाबीन बेचने मंडी तक पहुंचने लगे हैं। इस बार जल्द फसल मंडी तक पहुंच रही है।

सोयाबीन की कटाई जारी बाजार पर पड़ेगा असर
किसानों ने नई फसल की कटाई भी शुरू कर दी है। जल्द पककर तैयार होने वाले किस्म की धान की कटाई नवरात्रि के आसपास से शुरू हो जाएगी। दिवाली के पहले उक्त किस्म की धान की कटाई अपने अंतिम दौर में रहेगी। ऐसे में इस बार दिवाली किसानों के लिए बेहतर रह सकती है। इसका असर बाजार में भी सकारात्मक रहेगा। सोयाबीन की कटाई तेजी से जारी है। इस बार किसानों को बंपर उत्पादन की उम्मीद है।

संघ ने धान खरीदी नवंबर से शुरू करने की रखी मांग
जिला किसान संघ ने इस सीजन में धान खरीदी नवंबर से शुरू करने की मांग की है। इसके लिए संगठन ने प्रशासन को ज्ञापन भी सौंप दिया है। संगठन की मांग है कि इस बार धान की फसल जल्द तैयार हो रही है। इसे देखते हुए समितियों के माध्यम से खरीदी पहले नवंबर से ही शुरू की जाए। बीते सीजन में धान खरीदी दिसंबर से शुरू हुई है। इसके चलते किसानों को अपना सामान्य कर्ज चुकाने के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें