पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:14 लाख रु. से बने चेकडैम का किनारा धंसने लगा तो बारिश का कर रहे बहाना

राजनांदगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भूजल स्रोत को बनाए रखने और गर्मी में वन्य जीवों की प्यास बुझाने के नाम पर जिले में बनवाए गए चेकडैम अभी से ही जवाब देने लगे हैं। खुज्जी वन परिक्षेत्र में एक माह पहले बने डैम का किनारा धंसने लगा है। स्थिति यह है कि जल्द मरम्मत नहीं कराया गया तो डैम के फूटने का खतरा बढ़ जाएगा। इससे क्षेत्र में सैकड़ों एकड़ धान की फसल चौपट हो जाएगी। इसे लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई है।
क्षेत्र के किसानों ने डैम के बंधान को जल्द बांधने की मांग की है। निर्माण के दौरान बेस तैयार करने में लापरवाही बरती गई है। चेकडैम का निर्माण 14 लाख की लागत से कराया गया है। वन विभाग से कैंपा मद की राशि का इस्तेमाल किया है।
पानी का स्टोरेज नहीं होगा : क्षेत्र और भी चेकडैम बनाए गए हैं, वहां भी यही हाल है। किनारे धंसने से पानी का स्टोरेज नहीं होगा और गर्मी में वन्य जीव प्यासे भटकेंगे। वन परिक्षेत्र के प्रभारी अधिकारी नारायण झारिया का कहना है कि तेज बारिश के चलते कटाव हुआ है। इसकी मरम्मत कराई जाएगी।

नाले के बहाव से कटाव
तकनीकी रूप से अफसरों को यह पता था कि बाजू से बरसाती नाला बहता है। तेज बारिश होने पर बाढ़ की स्थिति बनती है। इसके बाद भी नाले के छोर में डैम का किनारा मजबूत नहीं बनाया गया है। इसके चलते हाल ही में हुई बारिश के बाद डैम का एक हिस्सा में तेजी से कटाव हो गया, मिट्‌टी धंस गई।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें