कोरोना टीकाकरण:18+ वालों को टीका लगवाने करना होगा इंतजार, 195 बूथ तैयार पर गाइडलाइन और वैक्सीन नहीं मिली

राजनांदगांव6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजनांदगांव. रक्षित केंद्र प्रभारी भूपेंद्र गुप्ता ने वैक्सीन लगवाई। - Dainik Bhaskar
राजनांदगांव. रक्षित केंद्र प्रभारी भूपेंद्र गुप्ता ने वैक्सीन लगवाई।
  • राज्य सरकार ने अब तक नहीं दी कोई सूचना

जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तो शुरू कर दिया गया है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के पास राज्य सरकार की ओर से अब तक कोई भी गाइडलाइन नहीं पहुंची है। इसके चलते वैक्सीन के इस चरण प्रक्रिया फिलहाल थमी हुई है।

18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की खेप अलग से पहुंचेगी। वहीं वैक्सीन लगाने के संबंध में भी राज्य सरकार गाइडलाइन जारी करेगी, लेकिन अब तक इसे लेकर कोई भी निर्देश नहीं मिला है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग की तैयारी भी थमी हुई है। इससे स्पष्ट है कि 1 मई से जिले के 18 प्लस वाले लोगों को वैक्सीन की डोज नहीं मिल पाएगी।

इसके चलते फिलहाल और कुछ दिनों का इंतजार करना होगा। देश में 1 मई से वैक्सीन की डोज लगनी शुरू हो जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए पूरी व्यवस्था और प्लानिंग की जिम्मेदारी अब राज्य सरकार पर है। राज्य सरकार ने सभी हितग्राहियों को नि: शुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराने का भी दावा किया है, लेकिन निर्धारित तारीख तक इसे लेकर कोई भी स्पष्ट नहीं हो पाया है। 45 प्लस वालों को ही वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया जारी रहेगी।

45 प्लस वाले 2.50 लाख लोगों को लग चुका टीका

जिले में वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद से अब तक 2 लाख 50 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसके लिए जिलेभर में अभियान चलाया गया था, जिसका परिणाम है कि अब तक इतनी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। खासकर ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन का उत्साह अधिक दिखा है।

बूथ में मैनपावर भी मौजूद केवल डोज का इंतजार

विभाग के पास वैक्सीन की जो खेप मौजूद हैं, वह केंद्र सरकार ने जारी की है। इसे 45 प्लस वालों को ही लगाया जाना है। 18 प्लस वालों के लिए राज्य सरकार की ओर से वैक्सीन की खेप जारी की जाएगी। जिसका इंतजार है। 195 बूथ तैयार हैं, वहीं सभी बूथों में मेडिकल स्टाफ भी पर्याप्त है। अब गाइडलाइन का इंतजार है।

वनांचल में विरोध जारी, अफसर खामोश

जिले के वनांचल मानपुर इलाके में टीकाकरण का विरेाध जारी है। कलेक्टर ने टीके के खिलाफ दुष्प्रचार करने वालों पर कार्रवाई की चेतावनी दी है, लेकिन अब तक इसे लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। मानपुर के कई गांव में टीके के विरोध में दुष्प्रचार किया जा रहा है। वहीं घोरतलाव इलाके के कुछ गांव में भी टीका नहीं लगवाने को लेकर बैठक होने की खबर है।

खबरें और भी हैं...