पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कहीं भारी न पड़ जाए ये लापरवाही:एक साथ सोमनी सोसाइटी पहुंचे 18 गांव के किसान पहले नंबर पर धान बेचने टोकन लेने के लिए हंगामा

राजनांदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 1 दिसंबर से होने वाली है। इसके लिए 27 नवंबर से टोकन का वितरण शुरू हो जाएगा। जिस किसान को पहला टोकन मिलेगा,वह पहले धान बेच पाएगा। सोमनी सोसाइटी की ओर से क्षेत्र के 18 गांव में मुनादी कर किसानों को टोकन संबंधित पंजीयन के लिए एक साथ बुला लिया गया था। इसके चलते बुधवार को टोकन को लेकर विवाद हो गया। किसान पहले नंबर पर टोकन लेने की होड़ में खुद ही उलझते रहे। भीड़ में कोरोना प्रोटोकाल का भी पालन नहीं हुआ। सोशल डिस्टेंसिंग भूलकर किसान देर तक हंगामा करते रहे। पुलिस की मौजूदगी में टोकन वितरण को लेकर ग्राम के प्रमुख लोगों की बैठक हुई तब जाकर किसान शांत हुए। सोमनी सोसाइटी के अंतर्गत 18 गांव आते हैं। इतने ही गांव के किसान यहां धान बेचेंगे। समिति की ओर से मुनादी कराकर सभी गांव के किसानों को सोसाइटी बुला लिया गया था। किसानों का कहना था कि भीड़ के चक्कर में पंजीयन की रसीद तक नहीं ले पा रहे हैं। इसलिए समिति प्रबंधक को अलग-अलग दिनों में किसानों को बुलाना था। भीड़ बढ़ने की वजह से किसान परेशान होते रहे। किसानों ने बताया कि समिति की ओर से टोकन जारी करने में भी भेदभाव किया जाता है। इसलिए मुनादी होने के बाद पहले ही पहुंच गए थे।

रखरखाव में दिक्कत, इसलिए टोकन के लिए मची होड़
किसानों ने बताया कि धान की फसल तैयार होने के बाद कटाई कर खलिहान तक पहुंचा चुके हैं और अब लंबे समय तक सुरक्षित रखना मुश्किल हो रहा है। मवेशी खलिहान में रखे फसलों पर मुंह मार रहे हैं तो वही चूहों का आतंक भी सहना पड़ रहा है। इसलिए किसान जल्द टोकन लेकर समर्थन मूल्य पर बिक्री करना चाह रहे हैं। यही वजह है कि मुनादी के बाद भीड़ बढ़ गई। समिति की ओर से मुनादी कराकर सभी गांव के किसानों को पहले ही बुला लिया गया था।

भीड़ से परेशान होकर लौटे कई किसान
18 गांव के सैकड़ों किसान एक साथ सोसाइटी पहुंचने की वजह से भीड़ लग गई थी। सब किसान चाह रहे थे कि उन्हें पहले टोकन मिले पर भीड़ के चलते धक्का-मुक्की तक की स्थिति बन गई। किसान सोसाइटी परिसर में पहुंचे थे पर भीड़ बढ़ते ही पुलिस टीम ने किसानों को बाहर किया और गेट लगा दिया। परेशान होकर कई किसान तो बिना पंजीयन कराया घर लौट गए। किसानों का कहना था कि एक दिन पहले पंजीयन नवीनीकरण के नाम से बुलाया गया था।

पुलिस को देखकर भड़क गए थे किसान
एक साथ किसानों के आने पर भीड़ बढ़ने के बाद समिति प्रबंधन की ओर से सोमनी पुलिस को सूचना देकर मौके पर बुलाया गया। पुलिस टीम को देखकर किसान आक्रोशित हो गए। किसानों का कहना था कि जब समिति प्रबंधक ने एक साथ सभी को बुलाया है ताे फिर सभी को टोकन जारी किया जाना चाहिए।

अलग-अलग तिथि में बंटेगा टोकन
भीड़ में हंगामा होने के बाद समिति प्रबंधक की ओर से प्रत्येक गांव से प्रमुख लोगों को बुलाकर बैठक कर तय किया कि टोकन अब अलग-अलग तिथियों में जारी किया जाएगा। इस आधार पर ही किसान धान बेचेंगे ताकि विवाद की स्थिति निर्मित न हो। समिति प्रबंधक दिनेश अवस्थी ने बताया कि ग्रामीणों की बैठक रखी गई थी। किसान तैयार हो गए हैं कि अब ग्रामवार टोकन का वितरण निर्धारित तिथि मंे होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser