पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के लिए प्रवेश निषेध:बागनदी और बोरतलाव बॉर्डर पर आज से स्क्रिनिंग के बाद ही एंट्री, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में प्रोटोकॉल तोड़ने पर 200 रुपए जुर्माना

राजनांदगांव9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाराष्ट्र बार्डर पर मौजूद बागनदी और बोरतलाव में टीम तैनात की गई है। - Dainik Bhaskar
महाराष्ट्र बार्डर पर मौजूद बागनदी और बोरतलाव में टीम तैनात की गई है।
  • महाराष्ट्र व एमपी से जिले में आने वाले सभी रास्ते पर पहरा

पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए बार्डर में फिर सख्ती बरतने की तैयारी है। मंगलवार से ही महाराष्ट्र बार्डर से लगे बागनदी और बोरतलाव में स्वास्थ्य विभाग व पुलिस की टीम फिर से तैनात कर दी गई है। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है। इसके कुछ ही देर बाद बागनदी और बोरतलाव हिस्से में मेडिकल व पुलिस की टीम तैनात हो गई।

इन हिस्सों से आने वाले यात्रियों को थर्मल स्क्रिनिंग के बाद ही इंट्री मिलेगी। लक्षण दिखने पर तत्काल कोरोना टेस्ट के लिए भेजा जाएगा। यही सख्ती शहर के बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन में भी बरती जाएगी। यहां भी मेडिकल टीम को तैनात किया जा रहा है। जो इंटरस्टेट बस से आने वाले यात्रियों की जांच करेगी। हर यात्री का रिकार्ड रखा जाएगा। कोरोना के शुरुआत दौर में बीते साल जो तैयारी की गई थी, वही स्थिति दोबारा निर्मित हो रही है। हालांकि जिले में वर्तमान में संक्रमण की स्थिति नियंत्रित है। औसत चार से पांच मरीज ही रोजाना सामने आ रहे हैं। लेकिन महाराष्ट्र से जुड़े होने के चलते जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। रोजाना बड़ी संख्या में महाराष्ट्र से लोग जिले में आना जाना करते हैं।

फिलहाल नियंत्रण, पर लापरवाही बढ़ रही
कोरोना को लेकर जिले में फिलहाल स्थिति राहत वाली है। लेकिन लापरवाही जमकर जारी है। वर्तमान में जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 200 से भी कम हैं। ब्लाकों में बने कोविड केयर सेंटर बंद किए जा चुके है। रोजाना औसत 5 से 7 मरीज ही सामने आ रहे हैं। लोगों ने मास्क पहनना बंद कर दिया है, हर हिस्से में भीड़ है। सोशल डिस्टेसिंग भी लोग भूल चुके हैं। इससे संक्रमण की रफ्तार कभी भी बढ़ने की आशंका है।

शादी या दूसरे आयोजन में भी भीड़ पर होगी सख्ती
संक्रमण बढ़ने की आशंका को देखते हुए अब शादी ब्याह और दूसरे सार्वजनिक आयोजनों पर भी सख्ती की तैयारी है। इसके लिए एसडीएम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वर्तमान में शादी या दूसरे आयोजनों में मनमाने ढंग से भीड़ पहुंच रही हैं। यहां कोरोना को लेकर जारी प्रोटोकॉल का भी पालन नहीं हो रहा है। ऐसी स्थिति देखने पर एसडीएम कार्रवाई करेंगे। लोग प्रोटोकॉल के तहत ही किसी तरह का आयोजन करें या शामिल हों।

इधर पालक भी घबरा रहे स्कूलों में घटने लगी संख्या
इधर शहर के युगांतर स्कूल में सामने कोरोना के मामलों के बाद पालक भी घबराने लगे हैं। यही वजह है कि शहर के शासकीय से लेकर निजी स्कूलों में अब बच्चों की संख्या घटती जा रही है। हालाकि जिला प्रशासन स्कूलों में लगातार जांच और मॉनिटरिंग का दावा कर रही है। युगांतर स्कूल में हुए कोरोना ब्लास्ट के बाद दूसरे निजी स्कूलों में भी शिक्षक से लेकर बच्चों में दहशत की स्थिति है। बच्चों की उपस्थिति कम हुई है।

नागपुर मंडल आज जारी करेगा गाइडलाइन
महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे का नागपुर मंडल बुधवार को गाइडलाइन जारी कर सकता है। इसके लिए खुद रेलवे के जीएम लगातार नागपुर से लेकर राजनांदगांव स्टेशन तक का मुआयना कर रहे हैं। हाल ही में महाराष्ट्र से भी पैसेंजर ट्रेन की शुरुआत की गई है। सबसे अधिक खतरा पैसेंजर ट्रेनों से बना हुआ है। इसमें यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है। बुधवार को इसमें सख्ती को लेकर कुछ निर्देश आ सकते हैं।

एक नजर में आप समझिए कि अब आगे क्या होगा
कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग: महाराष्ट्र या दूसरे राज्य से आने वाले लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग होगी। उनका पूरा रिकार्ड रखा जाएगा। ऐसा पहले भी किया जाता रहा है। ताकि संक्रमण को रोका जा सके ।
हेल्थ चेकअप: दूसरे राज्यों से आ रहे यात्री चाहे वे बस, ट्रेन या निजी वाहनों से पहुंचे, बार्डर में उनकी थर्मल स्क्रिनिंग होगी। लक्षण दिखने पर टेस्ट के लिए भेजा जाएगा होगा ।
मास्क पर सख्ती: शहर सहित जिलेभर में आने वाले दिनों में मास्क को लेकर सख्ती होगी। शहर में इसकी शुरुआत कर दी गई है। बगैर मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई की तैयारी है ।

सभी वार्डों में निगम करेगी मॉनिटरिंग, जुर्माना भी
कोरोना को लेकर जारी प्रोटोकॉल का पालन फिर सख्ती से करना होगा। जिला प्रशासन ने अपील जारी की है। निगम प्रशासन भी इसकी मानिटरिंग करेगी। सभी 51 वार्डों में निगम की टीम भी इसकी मॉनिटरिंग करेगी। प्रोटोकॉल तोड़ने पर 200 रु. का जुर्माना करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें