पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तेज धूप में शॉर्टेज तय:खुले में रखा 30 लाख क्विंटल धान खराब होने लगा

राजनांदगांव4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अफसरों ने शुरू किया सत्यापन, कहां उठाव कमजोर है यह भी देख रहे अफसर

समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी करने के बाद उठाव में देरी हुई और अब नीलामी के बाद भी व्यवस्था ठप होने के कारण धान खराब हो रहा है। इधर मौसम की मार पड़ने से भी धान में सूखत की समस्या गहराने लगी है। तेज धूप के चलते धान सूखने लगा है। इसके चलते समितियों की परेशानी बढ़ गई है।

वहीं प्रशासन की ओर से समितियों का सत्यापन भी शुरू कर दिया गया है। अफसर चेक कर रहे हैं कि किन-किन समितियों में धान का उठाव कमजोर है और कहां पर शॉर्टेज की गंभीर समस्या हो सकती है। समिति प्रबंधकों का कहना है कि खुले में पड़े धान को ज्यादा समय तक ढककर रखने के कारण भी नुकसान होगा। समितियों की ओर से पहले से ही शॉर्टेज के प्रतिशत में छूट देने की मांग की गई है पर अभी तक शासन की ओर से इसे लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। लंबे समय से धान खुले में पड़े हुए हैं। इसलिए क्वालिटी पर असर पड़ सकता है। यह देखते हुए मिलर्स भी उठाव में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। ऐसे केन्द्रों के धान को उठाव के लिए दबाव बनाया जा रहा है।

आउटर में ज्यादा समस्या
आउटर की समितियों में ज्यादा धान डंप है। मार्कफेड से नीलामी तो कराई जा रही है पर खरीदी करने वाले व्यापारी उठाव में देरी कर रहे हैं। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के सीईओ सुनील वर्मा ने बताया प्रशासनिक स्तर पर धान का सत्यापन का कार्य चल रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें