पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हम लॉक रहेंगे तो कोरोना डाउन रहेगा:36 हजार संक्रमितों ने घर पर रहकर कोरोना को हराया; शहरी क्षेत्र में संक्रमण दर में गिरावट, होम आइसोलेशन से टूट रही संक्रमण की चेन

राजनांदगांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों को सावधानी बरतने कहा। - Dainik Bhaskar
कोविड हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों को सावधानी बरतने कहा।

कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आए जिले के लगभग 36 हजार से ज्यादा लोगों ने घर पर रहकर ही कोरोना से जंग जीती है। कम लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेट रहकर इलाज कराने की दी गई सुविधा के चलते बड़ी राहत मिली है।

10 दिन पहले जब अस्पतालों में बेड की कमी होने लगी थी तब कई लोगों ने रिस्क लेकर सांस की तकलीफ वाले मरीजों को भी घर पर रखकर इलाज कराया। इनमें से ज्यादातर मरीज ठीक हो गए हैं। घर पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर रखकर मरीजों का इलाज कराया गया। जिले में अब तक 51328 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। राहत की खबर यह है कि इनमें से 42259 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ्य हो चुके हैं। इनमें से लगभग 10 से 15 हजार मरीज ही सरकारी और निजी अस्पताल सहित कोविड सेंटर तक पहुंचे हैं। वहीं ज्यादातर मरीज घर पर ही इलाज कराए हैं।

शहर से कम आ रहे केस
नगर निगम सीमा क्षेत्र में संक्रमण दर में काफी गिरावट आई है। पॉजिटिव की संख्या 100 के लगभग पहुंच गई है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण का दायरा बढ़ा हुआ है। ब्लॉक स्तर पर रोज 500 से ज्यादा संक्रमितों की पुष्टि हो रही है। सीएमएचओ डॉ मिथलेश चौधरी ने बताया कि कोविड के प्रोटोकाल का पालन करने से ही संक्रमण से बच सकते हैं। होम आइसोलेट हैं तो डॉक्टर के संपर्क में रहें हैं और बताई गई दवाइयां ही लें।

अभी इतने मरीज घर पर
वर्तमान में जिले में 7068 लोग होम आइसोलेट होकर इलाज करा रहे हैं। वहीं 342 मरीज शहर सहित रायपुर, दुर्ग, भिलाई के निजी अस्पतालों भर्ती हैं। वहीं पेंड्री स्थित कोविड हॉस्पिटल से इन दिनों ने राहत भरी सूचना यह मिल रही है कि यहां 300 बेड में 240 में ही मरीज भर्ती हैं, 60 बेड खाली है।

कोविड सेंटरों से राहत
दरअसल कम लक्षण वाले मरीज घर पर ही इलाज कराना उचित समझ रहे हैं। इसका पॉजिटिव इफैक्ट भी सामने आ रहा है। केवल उन्हीं मरीजों को अस्पताल ले जाया जा रहा है, जिनमें गंभीर लक्षण हैं और सांस लेने में ज्यादा परेशानी है। जिले में कोविड सेंटरों में भी बेड रिक्त बताए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें