पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:40 नई सोसायटियों का होगा गठन, खाद सहित बीज, लोन के लिए किसानों को अब होगी सुविधा

राजनांदगांव10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शासन स्तर पर भेजा गया प्रस्ताव, जिले में वर्तमान में 89 समितियां संचालित

जिले के किसान 89 सोसाइटियों के माध्यम से खाद-बीज, कृषि लोन सहित अन्य कार्य निपटाते हैं। इनमें से कई सोसाइटियां 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर संचालित हैं। इसलिए किसानों को आवाजाही में परेशानी होती है। खाद-बीज का उठाव करने पर परिवहन का खर्च ज्यादा उठाना पड़ जाता है। यह सब किसानों को भारी पड़ता है।
सोसाइटियां बड़ी होने की वजह से कई मामलों की जांच कर पाना मुश्किल होता है। इसलिए जिला प्रशासन की ओर से सोसाइटियों की संख्या बढ़ाने राज्य शासन स्तर पर प्रस्ताव भेजा गया है। लगभग 40 नई सोसाइटियों के गठन की प्रक्रिया चल रही है। किसानों का खेती संबंधित सारा काम सोसाइटियों के माध्यम से ही होता है।
किसानों को लाइन लगाना पड़ता है: खाद-बीज, लोन के अलावा फसल बीमा योजना सहित अन्य योजनाएं भी अब सोसाइटियों के माध्यम से ही संचालित हो रही हैं। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों को सोसाइटियों पर ही निर्भर रहना पड़ता है। खेती के सीजन में किसान इन सोसाइटियों में लंबी लाइन लगाकर परेशान होते हैं तब जाकर खाद-बीज और लोन मिल पाता है।

समितियों की दूरी भी कम हो जाएगी, मिलेगी राहत
15 से 20 किलोमीटर दूर से धान बेचने के लिए आने वाले किसान हलाकान होते हैं। इसलिए किसानों को राहत देने के लिए नया प्रस्ताव भेजा गया है। शासन स्तर पर मंजूरी मिलने पर सोसाइटियों की दूरी कम हो जाएगी। इससे सोसाइटियों का वर्क लोड भी कम हो जाएगा। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के सीईओ सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि शासन स्तर पर प्रस्ताव गया है। मंजूरी होने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इससे सुविधा बढ़ेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें