पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बारहवीं की परीक्षा:54 छात्र नहीं ले गए प्रश्नपत्र 10 तक जमा होगी आंसरसीट

राजनांदगांव17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बारहवीं की परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र का वितरण पूरा हो गया है। अब 10 जून तक आंसरशीट जमा होगी। परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री को लेकर दिक्कत हो रही थी, जिसके लिए भी अतिरिक्त पेज लगाने का विकल्प दे दिया गया है। इन सब के बाद भी 54 स्टूडेंट्स प्रश्नपत्र लेने केंद्र नहीं पहुंचे।

5 जून तक सभी कक्षाओं के प्रश्नपत्र का वितरण किया गया। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस बार कक्षा बारहवीं की परीक्षा के लिए जिले में 20879 ने फॉर्म भरा था, लेकिन परीक्षा केंद्रों से प्रश्नपत्र लेने 20825 परीक्षार्थी पहुंचे। जबकि 54 स्टूडेंट केंद्रों तक नहीं पहुंचे। अब माध्यम शिक्षा मंडल के जारी आदेश के मुताबिक इन 54 स्टूडेंट्स को फेल माना जाएगा। इधर हर प्रश्नपत्र को हल करने के लिए पांच दिन का समय दिया गया है, इस लिहाज से 10 जून को आंसरशीट जमा करने की अंतिम तारीख तय की गई है। परीक्षार्थियों को अपने केंद्रों में पहुंचकर ही आंसरशीट जमा करना होगा। किसी भी तरह कुरियर या पोस्ट से भेजी गई कॉपी अमान्य होगी।

घर बैठे लिख रहे इसलिए सप्लीमेंट्री की डिमांड बढ़ी: इस बार कक्षा बारहवीं के परीक्षार्थियों ने सप्लीमेंट्री की डिमांड भी जमकर की है। प्रश्नपत्र बंटने के साथ ही एक सप्लीमेंट्री मूल उत्तरपुस्तिका के साथ दी जा रही थी, लेकिन इसे परीक्षार्थियों ने काफी नहीं होना बताया। जिसके चलते माशिमं को अतिरिक्त सप्लीमेंट्री के लिए अलग से गाइडलाइन जारी करना पड़ा। इसकी वजह घर बैठे हो रही परीक्षा और हर प्रश्नपत्र के लिए मिल रहे पांच दिन के समय को भी माना जा रहा है।

खबरें और भी हैं...