समर्थन मूल्य पर चल रही धान की खरीदी:चेतावनी के बाद कलेक्टर बोले- मौसम साफ होते ही तेजी से होगा धान का उठाव

राजनांदगांव8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब बंद नहीं करेंगे धान खरीदी, खरीदी केंद्र प्रभारियों ने दी थी चेतावनी

जिले में समर्थन मूल्य पर चल रही धान की खरीदी के बीच उठाव नहीं होने से परेशान समिति प्रबंधकों ने 18 जनवरी से खरीदी बंद करने की चेतावनी दी थी। इस खबर के बाद कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शुक्रवार को सेवा सहकारी समिति कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई और आश्वासन दिया कि मौसम साफ होते ही खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव तेज कर दिया जाएगा।

कलेक्टर ने समझाइश दी कि खरीदी एक भी दिन बंद नहीं करनी है। वहीं राज्य स्तर की मांगों को भी जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया तब जाकर समिति प्रबंधक मान गए और खरीदी फिलहाल बंद नहीं करने की बात कही। जिले के खरीदी केन्द्रों में बफर लिमिट से दो गुना खरीदी होने के बाद से जाम की स्थिति बन गई है। इस वजह से खरीदी प्रभावित हो रही है तो वहीं बारिश के बाद से धान की सुरक्षा बड़ी चुनौती बनी हुई है।

हर केन्द्र में लाखों रुपए का धान पड़ा हुआ है। इसकी सुरक्षा में केन्द्र प्रभारियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। समिति प्रबंधकों की ओर से बार-बार जल्द उठाव की मांग भी की जा रही है पर नियमित रूप से गाड़ियां नहीं लग रही है। प्रबंधकों की ओर से उठाव नहीं होने पर 18 जनवरी से खरीदी बंद करने की चेतावनी दी गई थी।

वहीं कमीशन की राशि का भुगतान करने व पेंडिंग हमाली राशि जारी करने की मांग करते हुए कलेक्टर के नाम मांग पत्र सौंपा गया था। कलेक्टर सिन्हा ने सेवा सहकारी समिति के पदाधिकारियों की बैठक लेकर धान की खरीदी बंद नहीं करने की समझाइश दी है।

जल्द खाते में आएगी राशि
सेवा सहकारी कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष रूपनारायण हिरवानी ने बताया कि कलेक्टर ने चर्चा के लिए बुलाया था। खाद्य अधिकारी, डीएमओ और बैंक के सीईओ की मौजूदगी में यह बात तय हुई है कि मौसम साफ होने के बाद उठाव कार्य में तेजी लाई जाएगी। कमीशन की राशि को लेकर शासन स्तर पर पहल होने की जानकारी दी गई। इस आश्वासन के बाद खरीदी बंद नहीं करने का निर्णय लिया गया है। जल्द खाते में राशि आ जाएगी।

खबरें और भी हैं...