आरटीई में दाखिला, लॉटरी के बाद देंगे एडमिशन:आरक्षित सीटों का आवंटन आज लॉटरी के माध्यम से

राजनांदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में आरक्षित सीटों के आवंटन के लिए डीपीआई की ओर से 8 अगस्त को लॉटरी निकाली जाएगी। वहीं उन आवेदनों को अपूर्ण घोषित कर दिया गया है, जिनके दस्तावेजों को पालकों ने जमा नहीं कराया और अलग-अलग कारणों से सामने नहीं आए। विभाग की ओर से अब सत्यापित किए गए आवेदनों के आधार पर लॉटरी निकालकर सीटों का आवंंटन किया जाएगा।

6 और 7 अगस्त तक नोडल अफसर पोर्टल में आए आवेदन और दस्तावेजों का सत्यापन करते रहे। वहीं उन पालकों को कॉल कर सूचना दी जा रही थी जो दस्तावेज लेकर नहीं आ रहे थे। डीईओ एचआर सोम ने बताया कि जिले में निजी स्कूलों में आरक्षित सीटें 4507 है और पालकों की ओर से 3659 आवेदन किए गए हैं।

पालकों को दो दिन के भीतर दस्तावेजों को सबमिट कराना था। डीपीआई की ओर से 8 अगस्त को लॉटरी निकालकर चयनित बच्चों को सीटों का आवंटन कर दिया जाएगा। बताया कि इसके बाद दूसरे चरण की लॉटरी की तैयारी करेंगे। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षा के अधिकार के तहत अब तक प्रवेश की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। इसके अलावा पालकों को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी नहीं होने के कारण भी परेशानी हुई है।

खबरें और भी हैं...