पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना योद्धा:28 दिनों के लिए अपनों से दूर, जिम्मेदारी निभा रहीं नर्सें

राजनांदगांव4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेंड्री के कोविड-19 कोरोना पीड़ितों के स्पेशल यूनिट में नर्सेस पॉजीटिव 9 मरीजों की देखरेख में जुटी हुईं

जिले में कोरोना के पॉजीटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। इन मरीजों को पेंड्री स्थित कोविड-19 हॉस्पिटल में रखा गया है। इनकी देखरेख के लिए मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की नर्सेस की ड्यूटी लगी है। तीन शिफ्टों में ये बारी-बारी से मरीजों की देखरेख कर रहीं हैं और जल्द ही मरीजों के स्वस्थ्य होने के जज्बे के साथ डटी हुई हैं। ये कहती हैं कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं बल्कि इससे लड़ने की जरूरत है। इनमें से कुछ नर्सेस के एक से डेढ़ साल के बच्चे हैं, जिन्हें ये परिवार के सदस्यों के सहारे छोड़कर 28 दिनों के लिए दूर होकर मरीजों की सेवा में जुटी हैं। 
कोरोना से लड़ना ही फर्ज 
नर्स निष्ठा, तामेश्वरी साहू और विनीता सिन्हा ने कहा कि लोग अपने घरों में सुरक्षित रहें और कोरोना संक्रमण से बचाव के सारे प्रोटोकाल का पालन करें तभी हम सब इस महामारी से जीत सकेंगे। नर्सों ने बताया कि अपनों से दूर तो हैं पर कोरोना से लड़ना पहला फर्ज है। इसलिए ड्यूटी से पीछे नहीं हटी बल्कि प्रोटोकाल का पालन करते हुए सेवा कर रहीं हैं।
गाइडलाइन का पालन करें  
नर्स उषा नारंगे ने बताया कि तीन टाइम में नर्सेस की ड्यूटी लग रही है। मॉर्निंग, इवनिंग और नाइट शिफ्ट में सेवाएं दे रहीं हैं। इस बीच पॉजीटिव मरीजों को उनकी जरूरत की चीजें देने के साथ ही डब्ल्यूएचओ के गाइडलाइन के अनुसार दवाइयां दे रहीं हैं। बताया कि वर्तमान में दो महिला और सात पुरुष मरीजों का इलाज चल रहा है। 
पीपीई किट का उपयोग
नर्सेस का कहना है कि पहले कभी पीपीई किट पहनने की जरूरत ही नहीं पड़ी थी। इसलिए थोड़ा अटपटा लगता है पर संक्रमण से बचाव के लिए अपनी सुरक्षा जरूरी है। नर्स हर्षिता थॉमस का कहना है कि पॉजीटिव मरीज की देखरेख के बीच उनका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने का काम कर रहीं हैं। बताया कि टू-वे कम्युनिकेशन सिस्टम और माइक सिस्टम के माध्यम से मरीजों से बात कर उन्हें काउंसिलिंग कर हिम्मत दे रहे हैं कि वे जल्द स्वस्थ्य हो जाएंगे। 
एक नया अनुभव: सेवा में जुटी नर्स हिमानी देवांगन ने बताया कि जब कोरोना वार्ड के लिए ड्यूटी लगी तो घबराई नहीं बल्कि मुझे लगा कि चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में यह एक नया अनुभव होगा। हकोरोना के मरीजों से डर नहीं बस पीपीई किट की गर्मी से परेशान होती हैं। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें