पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिल्ली की टीम के लिए दिखावा:कंटेनमेंट जोन में बेरिकेड्स दूसरे रास्तों से आवाजाही, जहां संक्रमित नहीं वहां के रहवासी फंसे घेराबंदी में

राजनांदगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, सैंपलिंग सेंटर का किया निरीक्षण

शहर में कोरोना के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं। इसके बाद भी प्रशासन की ओर से संक्रमित क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन नहीं बनाया गया था। यह सब कागजों में ही था पर जैसे ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम के आने की खबर मिली प्रशासन ने आनन-फानन में संक्रमित एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया। वार्डों में मुख्य प्रवेश द्वार पर बेरिकेड्स लगा दिए गए पर ज्यादातर वार्डों में लोग दूसरे रास्ते से आवाजाही करते रहे। इन क्षेत्रों में दुकानें खुलीं रहीं। वहीं उन क्षेत्रों के रहवासियों की परेशानी बढ़ गई जहां पर संक्रमित नहीं हैं पर इन्हें घेराबंदी कर आने-जाने से रोक दिया गया। इधर दिल्ली से पहुंची संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय भारत शासन ऋचा शर्मा की टीम को यह दिखाने का प्रयास हुआ कि कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण की रफ्तार रोकी जा रही है जबकि एक दिन पहले कहीं बेरिकेड्स नहीं लगे थे। इधर बजरंगपुर नवागांव के लोग परेशान होते रहे।

यहां खुली रही दुकानें
निगम की ओर से भदौरिया चौक से ममता नगर जाने वाले रास्ते में भी बेरिकेडिंग की गई है पर भीतर दुकानदारी चल रही है। यहां तक पसरा लगाकर लोग सब्जी सहित अन्य सामान बेच रहे हैं। बेरिकेड्स के पास जवानों की ड्यूटी लगाकर कंटेनमेंट जोन की खानापूर्ति कर दी गई है। इस फेर में रोज कमाने व खाने वालों की परेशानी बढ़ गई।

मृत्यु दर की रिपोर्ट ली
दिल्ली से पह़ुंचे अफसरों ने जिले में कोरोना से हुई मौत की जानकारी ली। मृत्यु दर की रिपोर्ट ली। टीम ने गांधी सभागार में बनाए गए सैंपलिंग सेंटर का भी निरीक्षण किया। यहां सैंपल देने पहुंचे लोगों से चर्चा की। टीम ने कंटेनमेंट जोन की स्थिति के बारे में भी रिपोर्ट तैयार की। निरीक्षण के बाद टीम ने कलेक्टोरेट में बैठक ली।

10 हिस्सों को किया बंद, चौक से सब्जी वालों को हटाया
प्रशासन ने शहर के उन 10 हिस्सों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर नगर निगम को बेरिकेड्स लगाने के निर्देश दिए जहां रोज संक्रमित मिल रहे हैं। चिखली के प्यारेलाल चौक के पास बेरिकेड्स लगा दिए गए हैं पर लोग सरकारी प्रेस और दूसरे रास्ते से आवाजाही कर रहे हैं। कंटेनमेंट एरिया की सारी दुकानें खुल रहीं हैं। हालांकि पुलिस वालों ने सख्ती दिखाकर चौक पर सब्जी बेचने वालों को हटा दिया।

ज्वाइंट सेक्रेटरी ने मरीजों से बातचीत की, पूछा हाल
जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम करने क्या प्रयास हो रहे हैं और मरीजों का इलाज कैसे हो रहा है। रिकवरी रेट की स्थिति जानने के लिए पहुंची़ स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने अनाउंसमेंट सिस्टम से उदयाचल कोविड केयर सेंटर में मरीजों ने चर्चा की। संस्था के पदाधिकारी भावेश बैद ने सुविधाओं की जानकारी दी। संस्था की व्यवस्था को सराहा। टीम ने पेंड्री कोविड अस्पताल में डॉक्टर और नर्सेस से कोविड मरीजों के इलाज के बारे में पूछताछ की। दवाइयों का स्टॉक पूछा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें