पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर दिन बर्बादी:11 माह से इंतजार कर रहे थे और अब टीका लगाने से पीछे हट रहे, 15 दिन में 122 डोज खराब

राजनांदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शनिवार को 200 वॉरियर्स को टीका लगाने बुलाया पर 192 ही पहुंचे

जिले के रहवासी पिछले 11 माह माह से कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। संक्रमण की चपेट में आए 185 मरीजों की अब तक मौत भी हो चुकी है। लंबे समय से इंतजार के बाद अब वैक्सीन पहुंच गई है और वैक्सीनेशन शुरू हो गया तब कुछ वॉरियर्स इसे लेकर संशय की स्थिति बना दिए हैं और सूचना देने के बाद भी वैक्सीन लगाने नहीं पहुंच रहे हैं। इस चक्कर में कीमती वैक्सीन का डोज बेकार हो जा रहा है। 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है तब से अब तक 15 दिन के भीतर कुछ वॉरियर्स की लापरवाही से 122 डोज खराब हो गया है। पहले चरण में चिह्नांकित किए गए साढ़े 14 हजार फ्रंट लाइन वॉरियर्स में अब तक 3200 वॉरियर्स को टीका लग गया है। इन्हें अब दूसरा डोज लगाने की तैयारी चल रही है।

अब पीछे हट रहे, सिर्फ 192 वॉरियर्स पहुंचे
जिले में शनिवार को भी दो सेंटर में वैक्सीन लगाने कैंप लगाया गया था। सेंटरों में 200 वॉरियर्स को टीका लगाने बुलाया गया था पर 192 वॉरियर्स ने ही टीका लगवाया और कोरोना को मात दी। 8 वॉरियर्स के नहीं आने की वजह से डोज बेकार हो गया। जबकि इसी डोज का लंबे समय से इंतजार हो रहा था और अब इसकी उपलब्धता होने पर पीछे हट रहे हैं। इससे विभाग की परेशानी और बढ़ गई है।

जिन डॉक्टरों ने टीका लगवाया वे जागरूकता लाने काम कर रहे हैं
वैक्सीनेशन के प्रतिशत में पहले से बढ़ोतरी हुई पर विभाग की ओर से 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य लेकर चला जा रहा है ताकि कोई भी वॉरियर्स पीछे न रहें और समय पर इन्हे दूसरा डोज भी लग जाए। इसलिए बार-बार सूचना भेजकर सेंटर बुलाया जा रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता संदेश भी भेज रहे हैं। जिन डॉक्टरों ने टीका लगवा लिया है, वे भी पर्सनल रूप से जागरूकता लाने का काम कर रहे हैं। बता रहे हैं कि वैक्सीन लगने के बाद किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है।

बेझिझक लगवाएं टीका
सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी भी टीका लगवा चुके हैं। डॉ चौधरी ने बताया कि टीका लगाने के बाद से अब तक कोई साइड इफैक्ट सामने नहीं आया है। देश में कहीं भी साइड इफेक्ट की सूचना नहीं है। इसलिए पंजीकृत हुए वॉरियर्स को बेझिझक टीका लगवाना चाहिए। डॉ. चौधरी ने बताया कि 70 से 80 उग्र के डॉक्टर और वॉरियर्स ने भी टीका लगाया है। कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ।

कोई तकलीफ नहीं हुई
स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के उप प्रांताध्यक्ष पीसी जेम्स ने 16 जनवरी को दूसरे नंबर पर टीका लगवाया। जेम्स ने बताया कि 15 दिन बाद भी कोई साइड इफैक्ट सामने नहीं आया है बल्कि टीका लगने के बाद कोरोना को लेकर जो डर था, वह खत्म हो गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें