मांग / हितग्राहियों ने किया नगर पंचायत का किया घेराव

Beneficiaries surrounded the city panchayat
X
Beneficiaries surrounded the city panchayat

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

अंबागढ़ चौकी. प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत नगरीय निकाय क्षेत्र में मकान निर्माण करने वाले हितग्राहियों की मुश्किलें बढ़ गई है। आवास निर्माण करने वाले हितग्राहियों को पिछले चाह महीने से किस्त की राशि नहीं मिली है। आश्चर्य है कि शासन से हितग्राहियों के भुगतान के लिए पर्याप्त आबंटन होने के बावजूद मकान निर्माण करने वालों को किस्त के लिए नगर पंचायत कार्यालय एवं अधिकारियों का चक्कर काटना पड़ रहा है। 
नगर पंचायत के 15 वार्डों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान निर्माण करने वाले ठेकेदार शत्रुहन यदु, लुकेश सिन्हा, रमशीलाबाई, शबाना बाई, सरस्वती, रूखसाना, मनाबाई, मीनाबाई, कृष्णा कुंजाम, शुजाउद्दीन अली, इजहार खान, मो. शाकिर रजा, अकील खान, किसान बनवाली ने बताया कि फरवरी से उन्हें आवास योजना का किस्त नहीं मिल रहा है। कार्यालय संपर्क करने पर उन्हें आज या कल में भुगतान किए जाने का आश्वासन मिलता है लेकिन पिछले चाह महीने से उन्हें किस्त नहीं मिल पाया है। जिससे उनके उपर हजारों का कर्ज चढ़ गया है और निर्माण कार्य भी प्रभावित हो गया है। हितग्राहियों ने जल्द से जल्द किस्त भुगतान की मांग की है। 
बताया गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर पंचायत क्षेत्र में हितग्राहियों का मकान निर्माण करने वाले ठेकेदार एवं मजदूरों ने अपने मालिकों के साथ नगर पंचायत कार्यालय का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया। नाराज मजदूर मजदूरी भुगतान दिलाने के लिए आवास योजना के किस्त की राशि हितग्राहियों के खाते में डालने की मांग कर रहे थे। मजदूरों की माने तो उन्हें निरंतर दो तीन महीने से मजदूरी नहीं मिली है।
आबंटन होने के बावजूद नहीं किया जा रहा भुगतान 
नगर के वार्ड 13 निवासी ठेकेदार शत्रुहन यादव एवं लुकेश साहू ने आरोप लगाया कि आवास योजना के हितग्राहियों के किस्त भुगतान के लिए आबंटन महीने भर पहले से आकर रखा हुआ है। इसके बाद भी हितग्राहियों का किस्त लटका कर रखा गया है। भुगतान के लिए सपंर्क करने पर उन्हें कभी आडिट तो कभी अधिकारियों द्वारा चेक में हस्ताक्षर नहीं किए जाने की बात कही जाती है। वे पखवाड़े भर से नगर पंचायत का चक्कर काट रहे है लेकिन उनकी समस्या का निराकरण नहीं हो पा रहा है। वहीं नगर पंचायत के उपयंत्री डी आर साहू ने कहा कि हितग्राहियों के किस्त भुगतान के लिए आडिट हो गया है। जल्द ही हितग्राहियों के खाते में किस्त की राशि डाल दी जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना