पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाक्रांति:साढ़े 8 हजार वैक्सीन लेकर निकली वैन का ब्रेक फेल, दूसरी गाड़ी में शिफ्ट कर भेजा राजनांदगांव

राजनांदगांव9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजनांदगांव. वैक्सीन के स्वागत में बैंड बाजा लगाया गया था। - Dainik Bhaskar
राजनांदगांव. वैक्सीन के स्वागत में बैंड बाजा लगाया गया था।
  • रायपुर से निकली वैन भिलाई सेक्टर-9 अस्पताल के पास खराब हुई, इधर बैंड बाजा लेकर इंतजार करते रहे अफसर

रायपुर से बुधवार को साढ़े 8 हजार वैक्सीन की डोज लेकर निकली वैन भिलाई सेक्टर-9 के समीप दुर्घटनाग्रस्त होते बाल-बाल बची। रास्ते में वैक्सीन वैन का अचानक ब्रेक फेल हो गया था। ड्राइवर ने बड़ी मुश्किल से स्टेयरिंग को संभाला। वैक्सीन वैन का ब्रेक फेल होने की खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में दुर्ग सीएमएचओ दफ्तर से दूसरी गाड़ी मंगाकर वैक्सीन को शिफ्ट राजनांदगांव रवाना किया गया। इधर भाजपा, कांग्रेस से लेकर कलेक्टर, एसपी सहित स्वास्थ्य विभाग के अफसर देर तक वैक्सीन का इंतजार करते रहे। यहां स्वागत के लिए बैंड-बाजा तक बुलाया गया था। स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन वैन को सुबह 11 बजे रायपुर रवाना किया गया था। रात साढ़े 8 बजे दूसरी गाड़ी से वैक्सीन नांदगांव पहुंची। जयस्तंभ चौक में महापौर हेमा देशमुख की मौजूदगी में वैक्सीन का फूल और हार से स्वागत किया

28 दिन बाद दूसरी डोज
भारत सरकार की ओर से राजनांदगांव के लिए 17 हजार 180 वैक्सीन की स्वीकृति दी गई है। पहले चरण में साढ़े 8 हजार वैक्सीन डोज भेजा जा रहा है। साढ़े 8 हजार लोगों को पहला डोज दिया जाएगा। इसके 28 दिन बाद इन्हे ही दूसरा डोज देंगे। बताया कि वैक्सीन का दो डोज का असर एक साल तक रहेगा।

16 से टीकाकरण शुरू
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीएल कुमरे ने बताया कि वैक्सीन को जिला स्तरीय कोल्ड स्टोरेज में रखा जाएगा। यहां 2 से 8 डिग्री टेम्प्रेचर में वैक्सीन को रखा जाएगा। डॉ कुमरे ने बताया कि 16 जनवरी के बाद सीधे 18 जनवरी से रूटीन में वैक्सीनेशन शुरू होगा। चार शिफ्टों में 25-25 वॉरियर्स को बुलाया जाएगा।

पहले दिन 300 टीके
16 जनवरी को पहले चरण के तहत तीन जगहों पर 300 फ्रंट लाइन वॉरियर्स को टीका लगेगा। पेंड्री स्थित कोविड-19 अस्पताल परिसर में कैंप लगाया जाएगा। बसंतपुर अस्पताल और डोंगरगढ़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में वैक्सीनेशन होगा। इसके बाद जिले में बनाए गए अलग-अलग सेंटर में टीके लगाए जाएंगे।

मॉकड्रिल भी कर चुके
स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीनेशन के लिए शहर के दो केन्द्र और डोंगरगढ़ में बनाए गए एक केन्द्र में वैक्सीनेशन का मॉकड्रिल भी कर लिया गया है। लगभग साढ़े 6 हजार कर्मचारियों को वैक्सीनेशन कार्य के लिए प्रशिक्षण भी दे चुके हैं। अलग-अलग वर्किंग के हिसाब से भी प्रशिक्षण दिया गया है।

ट्रेनिंग सेंटर परिसर में कोल्ड स्टोरेज तैयार
स्वास्थ्य विभाग की ओर से बसंतपुर अस्पताल के ठीक पीछे स्थित एएनएम ट्रेनिंग सेंटर परिसर में ही जिला स्तरीय कोल्ड स्टोरेज तैयार किया गया है। वैक्सीन को यहीं रखा जाएगा। इसके बाद जिलेभर में बनाए गए 63 कोल्ड चेन में भेजा जाएगा। यहां से 64 वैक्सीनेशन सेंटर में इसकी सप्लाई होगी।

14 हजार वॉरियर्स को लगाए जाएंगे टीके
पहले चरण में फ्रंट लाइन वॉरियर्स को टीका लगेगा। इनमें स्वास्थ्य विभाग के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी सहित निजी नर्सिंग होम या फिर अस्पतालों में कार्यरत कर्मचारियों को चिह्नांकित किया गया है। जिलेभर में ऐसे साढ़े 14 हजार वॉरियर्स हैं। इनका पूरा डाटा तैयार कर लिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser