पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:गार्डन को तोड़कर बिल्डर ने बनाई पार्किंग, आने-जाने के लिए रास्ता भी नहीं, शिकायत पर नहीं हुई कार्रवाई

राजनांदगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रिंसेस पैलेस अपार्टमेंट के रहवासियों की शिकायत की अनदेखी, 40 परिवार परेशान, निगम ने नहीं दिया ध्यान

कैलाश नगर में जीई रोड किनारे स्थित प्रिंसेस पैलेस अपार्टमेंट में बिल्डर की मनमानी से रहवासी परेशान हैं। बच्चों के लिए बने गार्डन को तोड़कर पार्किंग में तब्दील कर दिया गया है। आवाजाही के लिए निर्धारित रास्तों में भी कब्जा जमा लिया गया। इसके अलावा सोसाइटी के सदस्यों के ऑफिस को भी कॉलोनाइजर ने अपने कब्जे में ले लिया है। मामले की शिकायत निगम प्रशासन तक पहुंची। लेकिन इसे लेकर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। प्रिंसेस पैलेस अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों ने मामले की शिकायत पुलिस से भी की है। लेकिन पुलिस भी इस दिशा में कुछ नहीं कर पा रही है। सोसाइटी के सदस्यों ने बताया कि उन्हें अपार्टमेंट के ब्राउसर में जो सुविधाएं दिखाई गई थी, उस पर बिल्डर ने खुद ही कब्जा जमा लिया है। अपार्टमेंट में बच्चों के लिए गार्डन था, जिसमें लगे झूले और दूसरे सामानों को उखाड़ लिया गया है। इस जगह पर कॉलोनाइजर ने खुद के लिए पार्किंग बना ली है। इसी तरह आवाजाही के लिए मौजूद एकमात्र रास्ते में भी अपनी गाड़ियां पार्क कर कब्जा कर लिया गया है। अब सोसाइटी के सदस्यों को पार्किंग के लिए भी दिक्कत होने लगी है। अपार्टमेंट में रहने वालों ने जब इसका विरोध किया तो उन्हें धमकी दी जाने लगी। इधर मामले को लेकर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने बताया कि सोसाइटी सदस्यों की शिकायत के बाद अफसरों को जांच के निर्देश दिए गए हैं, जांच टीम अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

निगम प्रशासन से भी कर चुके शिकायत
अपार्टमेंट सोसाइटी के सदस्यों ने बताया कि उन्होंने बिल्डर की इस मनमानी की शिकायत निगम में भी की है। लेकिन बार-बार शिकायत के बावजूद निगम प्रशासन की ओर से कोई सख्त कार्रवाई नहीं की जा रही है। वार्ड पार्षद भी उनकी शिकायत सुनने के बाद बिल्डर को समझाइश देने पहुंचे थे, लेकिन उनके साथ भी विवाद कर उन्हें लौटा दिया गया। सोसाइटी सदस्यों ने बताया कि इस मनमानी के चलते अब उनके सामने कई समस्याएं खड़ी हो रही है।

अब दुकान और मकान भी बना लिया
नगर निगम को किए अपनी शिकायत में रहवासियों ने बताया कि उन्हें अपार्टमेंट के नक्शे में विक्रय के दौरान बेसमेंट को पूर्ण पार्किंग बताया गया था। जिसका उपयोग अपार्टमेंट के फ्लैट में रहने वाले लोगों को करना था। लेकिन अब उक्त पार्किंग में भी बिल्डर द्वारा अवैध निर्माण कर लिया गया है। फ्लैट बेचते वक्त जिसे पार्किंग बताया गया, उस हिस्से में दो दुकान, खुद का आफिस और मकान भी बना लिया गया है।

कब्जा हटाने की मांग, अब सीएम से मिलने की तैयारी
प्रिंसेस पैलेस अपार्टमेंट में रहने वालों ने इस मनमानी को नियम के विपरीत बताया हैं। उन्होंने मामले की शिकायत जिला प्रशासन के तमाम अफसरों से लेकर विधायक तक भी की है। बावजूद इसके अब तक बिल्डर के खिलाफ कोई कार्रवाई सामने नहीं आई। इसके बाद अब सोसाइटी के सदस्य मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलने की तैयारी में हैं। सोसाइटी सदस्यों ने बताया कि समस्याओं को लेकर गंभीरता नहीं दिखाते तो वे सीएम हाउस के सामने प्रदर्शन करेंगे।

बिल्डर-कॉलोनाइजर्स की हर जगह चल रही मनमानी
प्रिंसेस पैलेस के अलावा कुछ और भी कॉलोनाइजर्स और बिल्डरों के खिलाफ प्रशासन तक शिकायत पहुंच गई हैं। इनमें से ज्यादातर शिकायतें फ्लैट या मकान बेचते वक्त दिखाई गई सुविधा के नहीं मिलने की है। लेकिन इन शिकायतों के बाद भी अफसर ऐसे बिल्डरों और कॉलोनाइजर्स की मनमानी को झांकने तक नहीं पहुंच रहे हैं। लोगों को लुभावने झांसे देकर प्रापर्टी बेचने वाले विक्रय के बाद नियमों की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें