पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण में दिखा उत्साह:दस दिन के बाद खुले सेंटर तो एक ही दिन में एक हजार से ज्यादा युवाओं ने लगवाया टीका

राजनांदगांव16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिनभर डटे रहे युवा, पहले दिन ही लग गए 1018 पहली डोज

लगातार दस दिनों तक वैक्सीनेशन बंद होने के बाद अब जाकर युवाओं को राहत मिली है। रविवार को 18 से 45 वर्ष के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हुई तो युवाओं ने खासा उत्साह दिखाया। एक ही दिन में 1 हजार 89 युवाओं ने पूरे जिले में वैक्सीन का पहली डोज लगवा लिए। जबकि वैक्सीनेशन का कुल डोज 31 हजार 207 में पहुंच गई है। वहीं कुल टीकाकरण की मानें तो अब तक 3 लाख 70 हजार 102 लोगों को पूरे जिले में वैक्सीन लगाई गई है।

बड़ी संख्या में युवाओं ने वैक्सीनेशन के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया था, लेकिन लंबे समय से वैक्सीन नहीं होने के चलते इन्हें टीका लग नहीं पाया। ऐसे में अब वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचने वाले रजिस्टर्ड युवाओं को रिशेड्यूल ऑप्शन से वैक्सीन लगेगी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इसके लिए उन्हें रिशेड्यूल ऑप्शन में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नो फील कर पुन: शेड्यूल कर सकते हैं। युवाओं को दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी।

अंत्योदय कैटेगरी के मात्र 14 डोज ही लग पाई
पूरे जिले में 18 प्लस वाली कैटेगरी में मात्र 14 ही डोज लग पाई। इसमें राजनांदगांव ब्लॉक में 4, छुरिया में 5, डोंगरगढ़ में दो, डोंगरगांव में एक व मोहला में 2 डोज लगी। जबकि बीपीएल के 289 और एपीएल कैटेगरी में 705 डोज लग पाई है। 10 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने टीकाकरण कराया।

पूर्व सांसद अभिषेक सिंह पहुंचे नंदई के सेंटर
इधर पूर्व सांसद अभिषेक सिंह ने रविवार को नंदई स्थित सेंटर में जाकर टीकाकरण कार्य का जायजा लिया। यहां दिव्यांग स्वराज सिंह टीकाकरण के लिए पहुंचे थे। अभिषेक ने स्वराज की हौसला अफजाई की।

वर्तमान में 4500 डोज जिले में स्टॉक
टीकाकरण अधिकारी डॉ.बीएल कुमरे ने बताया कि वर्तमान में 4500 डोज जिला मुख्यालय में स्टॉक रखा गया है। 50 हजार डोज 45 प्लस वालों के लिए रखी गई है। अब तक 2 लाख 88 हजार 997 डोज 45 प्लस वालों को लग चुकी है। इसमें 2 लाख 70 हजार 108 पहली डोज और 18 हजार 889 दूसरी डोज लग चुकी है।

खबरें और भी हैं...