पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपयोग के लायक बनाया:श्रमदान कर बंद पड़े 3 पेइंग वार्ड की सफाई की, निर्मल त्रिवेणी महाभियान ने अपनी दूसरी वर्षगांठ मनाई, अस्पताल में चलाई मुहिम

खैरागढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नदियों की निर्मलता और उज्जर खैरागढ़ के लिए समर्पित निर्मल त्रिवेणी महाभियान ने अपनी दूसरी वर्षगांठ मनाया। महाभियान की टीम ने अस्पताल को रंग-रोगन कर, झाड़ियों से घिरे पेइंग वार्ड में सफाई अभियान चलाया। अस्पताल प्रशासन ने इनका उपयोग भी शुरू कर दिया है। नदियों की सफाई बाद 7000 फलदार व औषधीय पौधे रोपे। इसके बाद उज्जर खैरागढ़ को लक्ष्य बनाया।

फतेह मैदान की रंगत सुधारकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया। फिर अस्पताल की सूरत सुधारने का बीड़ा उठाया। दो माह से लगातार जुटे रहे। रोज दो घंटे दिया और अस्पताल के बंद पड़े तीन पेइंग वार्ड की सफाई कर उसे उपयोग लायक बनाया। बीएमओ डॉ. विवेक बिसेन का कहना है कि निर्मल त्रिवेणी की टीम के कारण आज पूरे 6 पेइंग वार्डों का उपयोग कर पा रहे हैं।

शहर को सजाने में लगा 1000 लीटर रंग : महाभियान के सदस्य उत्तम दशरिया ने बताया कि शहर को सजाने में अब तक तकरीबन 1000 लीटर रंग लग चुके हैं। इसमें पॉलीटेक्निक की दीवारों पर बने चित्र और फतेह मैदान के रंग भी शामिल हैं। हॉस्पिटल में लगभग 150 लीटर रंगों का प्रयोग हुआ है। इस हिसाब से देखें तो दो लाख रुपए के आसपास खर्च हुए हैं। इससे ज्यादा रोज दो घंटे की मेहनत लगी है।

तीज-त्योहार के दिनों में भी किया श्रमदान

महाभियान के सदस्यों ने तीज-त्योहार के दिनों में भी श्रमदान किया। कोरोना संक्रमणकाल में भी पीछे नहीं हटे। संयोजक भागवत शरण सिंह का कहना है कि 5 अप्रैल 2019 से सफर की शुरुआत हुई थी। सभी साथियों के सहयोग, सक्रिय भागीदारी ने प्रतिदिन 2 घंटे के नियमित श्रमदान के संकल्प को टूटने नहीं दिया।

आसपास के गांव व शहरों के लिए प्रेरणास्रोत बने

निर्मल त्रिवेणी की टीम ने नगर को संवारने का काम किया और आसपास के गांव व शहरों के लिए प्रेरणा बने। छुईखदान और गंडई के साथियों ने खैरागढ़ में चल रहे महाभियान के कार्यों से प्रेरित होकर अपने नगर को संवारना शुरू किया। इसी तरह आसपास के गांवों में भी छोटी-छोटी टीमों ने सकारात्मक पहल की।

नगर को जरूरत है ऐसे सेवाभावियों की: चोपड़ा

नगर पालिका की निवर्तमान अध्यक्ष मीरा चोपड़ा का कहना है कि नगर को ऐसे सेवा भावियों की जरूरत है। उनके पति वरिष्ठ कांग्रेसी गुलाब चोपड़ा ने कहा कि सियासत में सेवाभावी युवा ही चाहिए। निवर्तमान उपाध्यक्ष रामाधार रजक का कहना है कि महाभियान के सदस्यों ने कोरोना काल की जरूरतों को समझा। ​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें