खैरागढ़ में 56 उम्मीदवार चुनाव मैदान में:तुलसीपुर में कांग्रेस-भाजपा का सीधा मुकाबला, वार्ड 17 से निर्दलीय दावेदार पीछे हटे

राजनांदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगर पालिका चुनाव के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया के बाद स्थिति साफ हो गई है। शहर के वार्ड 17 के उपचुनाव में भाजपा-कांग्रेस का सीधा मुकाबला होगा। वहीं खैरागढ़ पालिका के 20 वार्डों के लिए 56 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वार्ड 17 में उपचुनाव के लिए निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया है। इसके बाद कांग्रेस की चंद्रकला देवांगन और भाजपा से सरिता सिन्हा के बीच सीधा मुकाबला होगा। सोमवार को शेष दावेदारों ने अपना नाम वापस ले लिया।

इसके साथ ही दोनों प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिया गया। इधर खैरागढ़ पालिका चुनाव में 20 वार्डों के लिए 59 दावेदारों ने नामांकन दाखिल किया था, इसमें सोमवार को 3 दावेदारों ने अपना नाम वापिस लिया है। इसके बाद कांग्रेस-भाजपा के 20-20 उम्मीदवारों के साथ अन्य 16 उम्मीदवार चुनाव में अपना भाग्य आजामाएंगे। सोमवार को सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है। तुलसीपुर वार्ड 17 के उपचुनाव में शहर के दोनों ही दलों के तमाम नेता ताकत झोंक रहे हैं। यह वार्ड लंबे समय से भाजपा का गढ़ रहा है। जहां बड़े अंतर से भाजपा जीत दर्ज करती आई है।

खैरागढ़ के कई वार्डों में त्रिकोणीय मुकाबला
नामांकन वापसी के बाद भी खैरागढ़ में भाजपा कांग्रेस की परेशानी कम नहीं हुई है। नामांकन वापसी के समय तक दोनों ही दल के नेता अपने वोट काटने वाले प्रत्याशियों को समझाने और दबाव बनाने का प्रयास करते रहें। लेकिन इसका कोई खास असर नहीं दिखा। पार्टी प्रत्याशियों के अलावा 16 अन्य प्रत्याशी भी मैदान में हैं। इससे कई वार्डों में मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। जहां के परिणाम पर अभी से आकलन लगाना संभव नहीं हैं। ऐसे में दलों का समीकरण भी बदल रहा है।

20 को मतदान, प्रचार के लिए शेष 15 दिन
खैरागढ़ पालिका और तुलसीपुर वार्ड में मतदान 20 दिसंबर को होगा। इसके पहले 15 दिन का समय प्रचार-प्रसार के लिए शेष बचा है। हालाकि दोनों ही दलों ने सक्रियता बढ़ा दी है। वार्डों में बैठक का दौर भी शुरु हो गया है। प्रशासनिक तैयारी भी तेज हो गई है। वार्ड चुनाव बैलट पेपर से होना है। इसकी वजह से भी प्रशासन को अतिरिक्त तैयारी करनी पड़ रही है। 20 को मतदान के बाद 23 दिसंबर को मतगणना के साथ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

खबरें और भी हैं...