पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण का ग्राफ गिरा:10 हजार बार हार चुका कोरोना, जिले में अब तक 99 की मौत, रिकवरी रेट 86.51 फीसदी पहुंचा

राजनांदगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजनांदगांव. कोरोना सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत लोगों को जागरूक करने घर-घर में रंगोली बनाई गई। संक्रमण से बचाव का संदेश दिया गया।
  • कोविड अस्पताल में बेड खाली: अब तक 108678 सैंपल लिए
  • 11,620 लोग ही संक्रमित, ज्यादातर लोग कोरोना को मात देकर घर लौट चुके

कोविड-19 कोरोना वायरस से जिले के लोग 7 माह से लड़ाई लड़ रहे हैं। इससे बचाव के संघर्षों के बीच 11,620 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। राहत की बात यह है कि कोरोना के इस वायरस को 10 हजार से ज्यादा लोगों ने मात दी है। अब तक 10053 लोग स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। वर्तमान में जिले में स्वस्थ होने वालों की रिकवरी दर 86.51 प्रतिशत है। रविवार को जिले में 99वीं मौत हुई।

एक युद्ध, कोरोना के विरुद्ध जारी अभियान के बीच शहरी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का ग्राफ भी तेजी से गिरा है। वहीं गंभीर लक्षण वाले मरीजों की संख्या कम होने से सप्ताहभर में मृत्युदर में भी गिरावट आई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से चेताया गया है कि त्योहारी सीजन में भीड़ बढ़ रही है। ऐसे में प्रोटोकाल का सख्ती से पालन नहीं हुआ तो फिर से पहले जैसी स्थिति निर्मित हो सकती है।

पहले मरीज की पुष्टि मार्च में हुई थी। पूरे 15 दिनों के इलाज के बाद उक्त संक्रमित ठीक होकर घर लौटा। पूरे जिले में तब संपूर्ण लॉकडाउन था। अप्रैल माह में एक भी संक्रमित नहीं मिले थे। मई में 36 संक्रमित मिलने के बाद हड़कंप मच गया था। जून में तो संक्रमण का आंकड़ा 236 तक पहुंच गया। जुलाई में 449 तक और अगस्त में आंकड़ा 1 हजार के पार हो गया था।

सितंबर में हुई 60 मौतें

अगस्त में 983 लोगाें ने कोरोना से जंग जीता। सितंबर में 4810 लोग ठीक होकर लौटे। अक्टूबर में 3 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं इस माह में ढाई हजार लोग ठीक हुए। कोरोना से मौत का सिलसिला जून से शुरू हुआ। इस माह दो मौतें हुईं। जुलाई में एक मौत, अगस्त माह में 18 लोगों ने दम तोड़ा और सितंबर में सबसे ज्यादा 60 लोगों की कोरोना से मौत हुई। अक्टूबर में 18 लोगों ने कोरोना संक्रमण से दम तोड़ा।

और बढ़ता गया संक्रमण

सितंबर माह में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आए। 5804 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए और आंकड़ा 5 हजारी हो गया था। इसके बाद से तो संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ती और आंकड़ा अब 11 हजार के पार जा पहुंचा है पर संक्रमण की रफ्तार के साथ ही रिकवरी रेट भी बेहतर रहा। जून में 204 लोग ठीक हुए। जुलाई में 295 मरीजों ने कोरोना को मात दिया।

595 सैंपल में केवल 57 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

रविवार को जिलेभर में कुल 595 सैंपल लिए गए। इनमें से केवल 57 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। निगम सीमा क्षेत्र से 24 और ग्रामीण क्षेत्र से 33 संक्रमितों की पुष्टि हुई। शहरी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से गिरा है। जिले में अब तक 11620 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 10053 लोग ठीक हो चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या 1468 है। वहीं 99 मरीज कोरोना की वजह से दम तोड़ चुके हैं। सीएमएचओ डॉ.मिथलेश चौधरी ने बताया कि जिले में दिनभर में 595 सैंपल लिए गए थे। रैपिड एंटीजन टेस्ट 396 में 34 पॉजिटिव आए।

अभियान चलाकर कोरोना को ऐसे दे रहे हैं मात

सैंपलिंग के लिए लोगों को जागरूक करने एक युद्ध, कोरोना के विरुद्ध अभियान चलाया। 5 अक्टूबर को 51 वार्डों में मेगा कैंप लगाकर एक ही दिन में 3754 लोगों का एंटीजन सैंपल लिया गया। इनमें 208 लोग पॉजिटिव मिले। डोंगरगढ़ में 12 अक्टूबर को कैंप में 2023 लाेगों ने सैंपल दिए। इनमें 54 पॉजिटिव सामने आए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें