पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खाड़ी में लो प्रेशर एरिया भी बना:चक्रवाती सिस्टम सक्रिय, आज से अच्छी बारिश की उम्मीद

राजनांदगांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को तड़के 3 बजे गरज चमक के साथ हल्की बारिश हुई, शाम को भी कई हिस्सों में बौछारें पड़ी

मौसम विभाग ने मंगलवार से मौसम में बदलाव के संकेत दिए है। आने वाले दिनों में प्रदेश सहित जिले में अच्छी बारिश हो सकती है। हालांकि सोमवार को भी मौसम में बदलाव का असर दिखा। तड़के 3 बजे गरज चमक के साथ हल्की बारिश हुई, वहीं शाम में भी जिले के कई हिस्सों में बूंदाबांदी व मध्यम बारिश की स्थिति बनी।

विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बना है। वहीं तटीय इलाकों में चक्रवाती सिस्टम सक्रिय है। अगले 2 से 3 दिन में इसके आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। इसके असर से आने वाले दिनों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। सावन के सूखा बीतने के बाद भादो का पहला पखवाड़ा भी लगभग सूखा ही गुजर गया। इससे जिले में अल्पवर्षा से अकाल की स्थिति निर्मित हो रही है। इस बीच बारिश को लेकर बने इस मजबूत सिस्टम से काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। मंगलवार को ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

नमी भी खत्म होने लगी धान के पौधे नहीं बढ़ रहे
सावन के अंतिम सप्ताह में हुई कुछ बारिश से खेतों में नमी मौजूद थी। लेकिन तापमान बढ़ने और तेज धूप के बीच बारिश थमने से यह नमी भी खत्म होने लगी है। इससे खेत सूखने लगे हैं। इसका असर धान की फसल के बढ़त पर पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि ऐसी स्थिति में धान की फसल उम्मीद के मुताबिक ग्रोथ नहीं कर रही है। गिरदावरी सर्वे में पहले 40 फीसदी फसल के खराब होने की जानकारी सामने आई है। अब अच्छी बारिश से नुकसान कुछ हद तक कम हो सकता है।

जिले में 643 मिमी बारिश सबसे कम छुरिया क्षेत्र में
जिले में पहले जून से अब तक 643.5 मिमी. बारिश दर्ज की गई है। जो इन दिनों के औसत बारिश की तुलना में 25 फीसदी कम है। सबसे कम बारिश छुरिया ब्लॉक में 497.1 मिमी. ही हुई है, जो इस ब्लॉक के औसत बारिश से 36 फीसदी कम है। ब्लॉकवार बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो केवल मानपुर इलाके में ही अब तक संतोषजनक बारिश हुई है। शेष सभी ब्लॉकों में औसत से 25 से 30 फीसदी कम बारिश हुई है। इसका सीधा असर खरीफ के फसल पर पड़ रहा है।

तापमान बढ़ा, गर्मी व उमस कर रही परेशान
बारिश थमने के साथ तापमान में भी वृद्धि हो गई है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास बना हुआ है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री के पार है। दिन में जहां तेज धूप के साथ भीषण गर्मी की स्थिति बन रही हैं, वहीं दोपहर से रात तक उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। ऐसे में अच्छी बारिश से ही तापमान में कुछ हद तक गिरावट और उमस से राहत की संभावना है। लोगों को 4-5 दिन तक के बारिश की झड़ी का इंतजार है।

खबरें और भी हैं...