बिगड़ रहा मौसम:चक्रवाती सिस्टम फिर सक्रिय कल से बारिश की संभावना

राजनांदगांव13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम में फिर बदलाव की स्थिति बन रही है। इससे 9 जनवरी के बाद कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में ओले गिरने की भी संभावना जताई है। जिससे प्रशासन के साथ किसानों को चिंता सताने लगी है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर हवा का एक चक्रीय चक्रवात घेरा बन रहा है। इस घेरे के पूर्व दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। जिसके चलते हवा की दिशा में परिवर्तन भी हो रहा है। इसी सिस्टम की वजह से प्रदेश के मौसम में बदलाव होने की संभावना है।

आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं कई हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानी चंद्रा के मुताबिक प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओले भी गिर सकती है। यह सिस्टम 9 जनवरी से अगले तीन दिनों तक सक्रिय रह सकता है। इस दौरान तापमान में भी मामूली वृद्धि होगी।

... फिर सुरक्षा की तैयारी
मौसम विभाग की चेतावनी के बाद जिलेभर के खरीदी केंद्रों में एक बार फिर तैयारी तेज हो गई। खरीदी केंद्रों में वर्तमान में करीब 40 लाख क्विंटल धान रखा हुआ है। जिसे कैप कव्हर से ढंकने लिए सोसाइटियों को निर्देश जारी किया जा रहा है। दिसंबर के अंतिम सप्ताह में हुई बारिश से कई केंद्रों में धान भीगने की स्थिति बनी थी। बदलते सिस्टम के बीच जिले में ठंड का असर भी कमजोर हो गया है। बीते दिनों से तापमान स्थिर बना हुआ है। न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही ठंड का असर भी कम हो गया है

फसलों को होगा नुकसान
बेमौसम बारिश रबि फसल पर बुरा असर डाल रही है, वहीं सबसे अधिक नुकसान सब्जी फसलों को हुआ है। बीते दिनों हुई बारिश के बाद किसानों ने फसलों के उपचार की शुरुआत की थी, लेकिन एक बार फिर बन रहे ऐसे सिस्टम ने परेशान कर दिया है।

खबरें और भी हैं...