पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोसायटियों में टोकन का रोना:सुबह 4 बजे से पर्चा लेकर डटे हुए थे किसान, प्रबंधक ने खाली हाथ लौटाया

राजनांदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पांच दिन बाद सरकार करेगी समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी

जिले में पांच दिन बाद एक दिसंबर से धान की खरीदी शुरू होने वाली है पर सोसाइटियों में तैयारी पूरी नहीं हुई है। कई सोसाइटियों में टोकन का वितरण शुरू नहीं हो पाया है जबकि अफसरों ने 27 नवंबर से वितरण शुरू करने के निर्देश दिए थे। सिंघोला सोसाइटी में शुक्रवार को 10 गांव के किसान सुबह 4 बजे से पर्चा लेकर टोकन लेने इंतजार में बैठे रहे पर प्रबंधक ने पंजीयन का काम अधूरा होने का हवाला देकर किसानों को मायूस लौटा दिया। किसान सोसाइटी के गेट पर पर्चे की ढेरी लगाकर बैठे थे पर निराशा हाथ लगी। वहीं ढाबा सोसाइटी में टोकन का वितरण तो शुरू किया गया है पर यहां कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन ही नहीं हो रहा। यही हाल दूसरी सोसाइटियों का भी है जहां सैकड़ों की संख्या में किसानों की भीड़ लग रही है। सिंघोला सोसाइटी में धान बेचने के लिए टोकन लेने पहुंचे किसान शेखर साहू, हरि चंद साहू ने बताया कि प्रशासन की ओर से जानकारी दी गई थी कि 27 नवंबर से टोकन का वितरण शुरू होगा। इसलिए सारे किसान पर्चा लेकर सुबह से ही सोसाइटी के सामने डटे थे। सुबह सोसाइटी के खुलने के बाद दोपहर में प्रबंधक ने बताया कि वह शनिवार से टोकन जारी करेगा। यह सुनकर किसान आक्रोशित हो गए।

मौसम को देख जल्दी धान बेचना चाह रहे किसान
बताया कि किसानों की ओर से एक साथ पर्चों का एकत्रित कर रखा गया था। प्रबंधक से किसानों ने बार-बार गुहार लगाई कि आज से ही टोकन का वितरण शुरू करें पर नहीं माने। बताया कि कुछ गांव के पंजीयन की प्रक्रिया शेष है। रिकॉर्ड को पोर्टल में इंट्री कर रहे हैं। किसान मोहन लाल और दीपेश यादव ने बताया कि टोकन वितरण में देरी होने से धान बेचने मेें भी परेशानी होगी। मौसम को देखते हुए किसान जल्द धान बेचकर फुर्सत पाना चाह रहे हैं, क्योंकि रखरखाव में परेशानी हो रही है। अब फिर दूसरा काम छोड़कर शनिवार को टोकन के लिए फिर आना पड़ेगा। आखिर अव्यवस्था क्यों हो रही है।

सोसाइटी के तहत सैकड़ों किसान, एक ही काउंटर
ढाबा सोसाइटी के अंतर्गत 10 से 15 गांव के किसान आते हैं। प्रबंधन ने सभी गांव के किसानों को बुला लिया पर टोकन वितरण के लिए केवल एक ही काउंटर बनाया। इसके चलते काउंटर में भीड़ लग गई। किसानों ने बताया कि सुबह से टोकन लेने मशक्कत कर रहे हैं पर व्यवस्था ठीक नहीं होने की वजह से धक्के खाने पड़ रहे हैं। किसान टोकन लेने के लिए काउंटर में टूट पड़े थे। इस पूरी अव्यवस्था के बीच सर्वाधिक खतरा कोरोना के संक्रमण फैलने का बना हुआ है। वैसे भी मौसम की मार से किसान परेशान हैं, अब खरीदी केंद्रों में इस कदर अव्यवस्था है।

आनन-फानन में जारी किया नया आदेश
टोकन वितरण की व्यवस्था लड़खड़ाने की वजह से सिंघोला सोसाइटी के प्रबंधन ने आनन-फानन में वितरण का नया आदेश जारी किया। 28 नवंबर को भाठागांव, भोडिया और सिंघोला के किसानों को टोकन देंगे। 29 को करमतरा, नवागांव, भंवरमरा और हरदी के किसान आएंगे। 30 नवंबर को संबलपुर, ढोढिया और भोथली के किसान टोकन लेंगे।

तैयारी ऐसी कि समितियों में कोरोना को दे रहे न्योता
भास्कर टीम ने सिंघोला सहित ढाबा, सुरगी सहित अन्य क्षेत्रों के सोसाइटियों में दस्तक दी। इन सोसाइटियों में सैनिटाइजर और थर्मल स्केनर की भी सुविधा नहीं दी गई है। किसान भीड़ लगा रहे हैं। इनकी स्केनिंग किए बगैर सोसाइटी परिसर में प्रवेश दिया जा रहा है। ये भीड़ में एक-दूसरे के संपर्क में आ रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा बना हुआ है। इसे लेकर कोई भी गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। समिति प्रबंधन सामाजिक दूरी का पालन कराने में भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के सीईओ सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि प्रबंधकों को ग्रामवार टोकन जारी करना है ताकि भीड़ न लगे। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने कहा गया है। एहतियात बरत रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser