पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • Rajnandgaon
  • First Major Operation In Kovid Hospital, There Was A Hole In The Bowel Of The Young Man, There Was A Danger Of Life, Doctors Saved The Life After Surgery After Getting Corona Infected

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:कोविड हॉस्पिटल में पहला मेजर ऑपरेशन, युवक के आंत में था छेद, जान जाने का था खतरा, कोरोना संक्रमित होने के बाद भी डॉक्टरों ने सर्जरी कर बचाई जान

राजनांदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेट दर्द होने पर परिजन ने बसंतपुर अस्पताल में कराया था भर्ती, एक्स-रे रिपोर्ट में छेद, जांच रिपोर्ट पॉजिटिव

कोरोना संक्रमण का खतरा होने की वजह से मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कई विभाग में इलाज तक नहीं हो रहा। ऑपरेशन भी बंद कर दिए गए हैं पर सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने संक्रमण का खतरा होने के बाद भी पेट दर्द से कराहते 18 साल के युवक के आंत का ऑपरेशन कर जान बचाई। कोविड अस्पताल में यह पहला मेजर ऑपरेशन है। आॅपरेशन सफल होने पर परिजन ने डॉक्टरों को धन्यवाद कहा। बालोद जिले के ग्राम बोदल निवासी राहुल पिता चंदू लाल साहू (18) वर्ष को परिजन ने पांच दिन पहले बसंतपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया था। युवक के पेट में दर्द होने की शिकायत थी। परिजन युवक की हालत देखकर परेशान थे। यहां डॉक्टरों ने एक्स-रे कराया तो पता चला कि आंत में छेद है पर छेद की लंबाई और चौड़ाई का पता नहीं चल रहा था। इसके लिए ऑपरेशन ही विकल्प था।

घबराए हुए थे परिजन
सर्जन डॉ. आराधना टोप्पो ने परिजन से ऑपरेशन के लिए चर्चा की। परिजन घबराए हुए थे पर डॉ आराधना ने समझाया कि ऑपरेशन करना जरूरी है नहीं तो युवक की जान भी जा सकती है। इसके बाद परिजन तैयार हुए पर युवक का रैपिड एंटीजन सैंपल लेकर जांच कराने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई।

धरती के भगवान: पिता
डॉ आराधना ने बताया कि टीम में एनेस्थिसिया डॉ अमिताभ साहू, नर्स नेहा, उषा सहित वार्ड ब्वॉय तिलेश्वर शामिल थे। इन सभी ने मिलकर ऑपरेशन को सफल बनाया। युवक के पिता चंदू साहू ने बताया कि कोविड काल में डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर बेटे की जान बचाई। वाकई ये धरती के भगवान ही हैं।

इसलिए क्रिटिकल था केस: आंत में छेद की वजह से पेट में दर्द हो रहा था। युवक खाना तक नहीं खा पा रहा था। यूरीन की भी समस्या बढ़ रही थी। ऐसे में जान जाने का खतरा बढ़ रहा था। इसलिए डॉक्टरों ने समय गंवाए ऑपरेशन कर युवक को नई जिंदगी दी।

सर्जरी में साढ़े 3 घंटे लगे
युवक के संक्रमित होने की सूचना के बाद भी डॉक्टर पीछे नहीं हटे क्योंकि पेट में दर्द के चलते युवक की तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी। युवक जिंदगी और मौत से लड़ रहा था। यह देखते हुए डॉ आराधना ने तय किया कि हर हाल में युवक का ऑपरेशन करेंगे ताकि उसकी जान बच सके। डॉ आराधना ने बताया कि बुधवार को कोविड अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में युवक की मेजर सर्जरी हुई। इस सर्जरी में साढ़े 3 घंटे का समय लगा। छेद को ऑपरेट कर ठीक कर दिया गया है। युवक स्वस्थ है और कोविड अस्पताल के आईसीयू में भर्ती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser