पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी का पहला भुगतान 5 को

राजनांदगांव12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैंकों में पशुपालकों के खाते खोले जा रहे, पुराने खातों को अपडेट कर रहे

गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचने वाले पशुपालकों को 5 अगस्त को पहला भुगतान होगा। जिले के लगभग 5 हजार पशुपालकों का खाता जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखाओं में खोला जा रहा है। कई पशुपालकों का खाता खुल चुका है। वहीं जिन किसानों के पुराने खाते थे, उन्हें अपडेट किया जा रहा है। डीबीटी सिस्टम के माध्यम से पशुपालकों के खाते में सीधे राशि जाएगी। इसे लेकर बैंक की शाखाओं में तेजी से काम चल रहा है। शनिवार को ईद की छुट्‌टी होने के बाद भी शाखाओं में खाता खोलने से लेकर पेमेंट शीट तैयार करने का काम चलता रहा। बैंक के कर्मचारियों को जल्द से जल्द सूची अपडेट करने कहा गया है ताकि निर्धारित तिथि के दिन पहली किस्त जारी हो सके। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी से इस योजना के तहत पहली किस्त के भुगतान की शुरुआत करेंगे।

कुल 368 गौठान पंजीकृत
जिले में 31 जुलाई की स्थिति में लगभग 6 हजार क्विंटल गोबर की खरीदी कर ली गई है। इन्हें 2 रुपए की दर से भुगतान होना है। जिले में 368 गौठान गोबर खरीदी के लिए पंजीकृत किए गए हैं। बताया गया कि खरीदी के बाद वर्मी कंपोस्ट खाद बनने पर सहकारी समितियां इसकी खरीदी करेंगी।

सीधे खाते में जाएगी राशि
राज्य सरकारी की ओर से गौठानों को भी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखाओं से जोड़ दिया गया है। सीईओ सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि भुगतान की तैयारी की जा रही है। डीबीटी के माध्यम से हितग्राहियों के खाते में सीधे राशि चली जाएगी। किसी दूसरे माध्यम का सहारा नहीं लेना पड़ेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें