मौसम:पांचवी बार प्रदेशभर में सबसे गर्म रहा नांदगांव, तापमान 36.50 पर पहुंचा

राजनांदगांव8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिन ढलने के साथ थोड़ी राहत महसूस हो रही है। - Dainik Bhaskar
दिन ढलने के साथ थोड़ी राहत महसूस हो रही है।

जिले में गर्मी का मार्च जारी है। इस महीने पांचवी बार जिला प्रदेश में सबसे गर्म रहा है। रविवार को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री दर्ज किया गया। जो पूरे प्रदेश में सबसे अधिक है। इसके पहले मार्च के 14 दिनों में पांच बार जिला प्रदेश में सबसे गर्म रह चुका है। इधर न्यूनतम तापमान भी 19 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि आगे भी तापमान में किसी तरह के गिरावट की संभावना कम ही है। तापमान स्थिर बना रहेगा। इससे स्पष्ट है कि गर्मी से फिलहाल किसी तरह की राहत मिलने की संभावना कम ही है। आसमान साफ होने के चलते धूप भी तेज रही। चक्रीय चक्रवात और द्रोणिका के बने सिस्टम के चलते तापमान में गिरावट की उम्मीद थी, लेकिन इसका कोई भी असर नहीं दिखा।

मौसम दोबारा सामान्य हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार अप्रैल और मई भी बीते सालों की तुलना में अधिक गर्म रहने वाला है। इससे स्पष्ट है कि इस बार गर्मी में तापमान अपने चरम पर होगा। सड़कों पर पसरने लगा सन्नाटा, मार्च में ही ऐसी स्थिति: तेज धूप और गर्मी के चलते लोग अभी से ही घरों में दुबकने लगे हैं।

दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसर रहा है। ऐसी स्थिति सालों बाद मार्च में बनी हुई है। अब तक होली का पर्व भी नहीं मना है और गर्मी ने भीषण रुप धारण कर लिया है। आमतौर पर होली के बाद ही गर्मी बढ़ती रही है। इधर गर्मी से बचाव के लिए लोगों ने उपाय भी शुरु कर दिया है।

खबरें और भी हैं...