मांग / सरकार समर्थन मूल्य पर करे मक्का खरीदी

Government should buy maize on support price
X
Government should buy maize on support price

  • गमछा बांधे हुए खलिहान में ही पोस्टर लेकर मक्का उत्पादक किसान कर रहे प्रदर्शन

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

राजनांदगांव. मक्का उत्पादक किसानों की ओर से समर्थन मूल्य पर खरीदी की मांग को लेकर खलिहान और घर के आंगन में ही प्रदर्शन शुरू किया गया है। किसान मक्का के ढेर के सामने ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रदर्शन करने लगे हैं। 
मास्क लगाकर और हाथों में पोस्टर लेकर सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि कोरोना संकट के दौर में हर हाल में मक्का की खरीदी की जाए और आर्थिक परेशानी से उबारा जाए। जिले में सबसे ज्यादा मक्का उत्पादन करने वाले किसान अंबागढ़ चौकी से लेकर औंधी बॉर्डर तक हैं। लगभग 2 हजार एकड़ रकबे में इसकी खेती होती है। इस बार पंजीयन को लेकर किसान उलझन में रह गए। धान खरीदी के दौरान ही पंजीयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। इस दौरान ही मक्का उत्पादकों को भी रकबा की जानकारी देनी थी पर जिलेभर से केवल 75 किसानों ने ही पंजीयन कराया। अन्य सैकड़ों किसान पीछे रह गए। इसलिए छूटे हुए किसान लगातार मांग कर रहे हैं कि सरकार पंजीयन की अनिवार्यता की बजाए उत्पादकों से समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदे। 
शनिवार को चौकी क्षेत्र के ढाढूटोला, गुंडरदेही, तोयागोंदी, हांडी टोला क्षेत्र के किसानों ने खलिहान में प्रदर्शन कर अपनी समस्या को सामने रखा और खरीदी की मांग की। किसान कुंभलाल ने बताया कि इस मुद्दे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से भी मुलाकात कर चुके हैं और जल्द मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी मुलाकात करेंगे। संबंधित किसानों न बताया कि कोरोना संकट की वजह से पहले ही हमारी हालत खराब है और अब समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी नहीं हो रही है।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना