पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:बादल छाने से बढ़ी उमस, तापमान 38 पर स्थिर

राजनांदगांव8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश की संभावना, सोसाइटियों से खाद बीज का उठाव हुआ तेज, खरीफ सीजन के सुधार में जुटे अफसर

मानसून करीब आने से मौसम में बदलाव जारी है। लेकिन लोगों को उमस से राहत नहीं मिल पा रही है। आसमान में बादल छाए रहने की वजह से उमस बढ़ी हुई है। इधर तापमान भी स्थिर बना हुआ है। फिलहाल लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम ही है।

रविवार को मौसम विभाग ने बारिश की संभवना जताई थी। चक्रवाती सिस्टम के चलते आसमान में बादल तो छाए रहे, लेकिन बारिश की स्थिति जिले के किसी भी हिस्से में नहीं बनी। इधर मौसम विभाग ने सोमवार को भी जिले के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर 3.1 किमी. ऊंचाई तक स्थित है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

तापमान स्थिर बना हुआ राहत की उम्मीद कम
रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 38 डिग्री व न्यूनतम 25 डिग्री पर रहा। बीते सप्ताह भर से तापमान में स्थिरता है। वहीं मौसम विभाग ने भी फिलहाल तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं होने की जानकारी दी। गर्मी से राहत की उम्मीद कम है।

खरीदी केंद्रों में खुले में रखे धान की सुरक्षा नहीं किए
इधर बदलते मौसम के बीच खरीदी केंद्रों में खुले में रखे की सुरक्षा अब भी ताक पर है। केंद्रों में बारिश के बाद बड़ी मात्रा में धान भीग गया है। फिर भी स्थिति में बदलाव नहीं किया जा रहा है। बड़ी मात्रा में अभी भी सोसाइटियों में धान खुले में है, सुरक्षा के िंतजाम नहीं हैं।

सोसाइटियों से खाद बीज का उठाव हुआ तेज
प्री मानसून बौछारों के बाद खेतों में भी नमी की स्थिति बन गई है। जिन हिस्सों में बारिश हुई है, उस हिस्से के किसान अब खेत की जुताई में जुटने लगे हैं। इधर जिलेभर के सोसाइटियों में खाद और बीज का उठाव भी तेज हो गया है। किसानों को इस बार खरीफ सीजन के लिए 700 करोड़ का ऋण बांटा जा रहा है। जिससे किसानों मेें उत्साह भी है।

खबरें और भी हैं...