पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मन से त्यागें मृत्यु भोज:बौद्ध समाज में मृत्यु भोज नहीं, कफन की जगह दी जाती है आर्थिक मदद

राजनांदगांव10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मृत्यु पर गम बांटिए..! सामाजिक बदलाव के लिए दैनिक भास्कर की समाज के साथ एक पहल

मृत्यु भोज की जगह परिवार को संबल देने के लिए कई समाज के द्वारा नई पहल शुरू कर दी गई है। जहां कफन की जगह आर्थिक मदद की जा रही है। शोकाकुल परिवार को समाज द्वारा प्रत्येक घर दो दिनों तक सुबह एवं शाम का भोजन दिया जाता है, ताकि परिवार के मेहमानों को भी भोजन दिया जा सके। यह बौद्ध समाज की पहल है। 
1. छत्तीसगढ़ में भी लागू करें कानून
बौद्ध समाज के पूर्व अध्यक्ष विनोद श्रीरंगे ने बताया कि गत कई वर्षों से समाज में मृत्यु भोज बंद कर दिया गया है। जहां शोक होता है, वहां परिवार को मदद दी जाती है। श्रीरंगे ने बताया कि समाज में किसी के यहां गमी होने पर शव पर कफन नहीं चढ़ाया जाता बल्कि थाली में कुछ आर्थिक मदद स्वरूप रुपए डाल दिए जाते हैं। श्रीरंगे का छत्तीसगढ़ राज्य सरकार को भी मृत्यु भोज पर रोक लगाना चाहिए। 

2. भोज में की राशि समाज में दान करें
महाराष्ट्रीयन तेली समाज नवयुवक मंडल के अध्यक्ष संतोष उर्फ पिंटू समरित का कहना है कि मृत्यु भोज में खर्च होने वाली राशि को अपने समाज में मृत व्यक्ति के नाम से दान करनी चाहिए, ताकि उस दान की राशि से समाज के निर्धन परिवार के बच्चों के पढ़ाई में खर्च की जाए। मैं महाराष्ट्रीयन तेली समाज नवयुवक मंडल का अध्यक्ष हूं और अपने समाज की आगामी बैठक में इसके लिए पहल करुंगा। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें