पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वतंत्रता दिवस:समारोह में प्रभारी मंत्री अकबर फहराएंगे तिरंगा

राजनांदगांव4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्य समारोह म्यूनिसिपल स्कूल मैदान पर होगा, बगैर मास्क लगाए नहीं मिलेगी परिसर में एंट्री

स्वतंत्रता दिवस समारोह में भी इस बार कोरोना संक्रमण का असर दिखेगा। पहली बार राष्ट्रीय पर्व को कम समय में औपचारिकताओं के साथ पूरा किया जाएगा। मुख्य समारोह म्यूनिसिपल स्कूल परिसर में होगा। जहां जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ध्वज फहराएंगे। जिला प्रशासन ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी शुरू कर दी हैं। समारोह में संक्रमण के खतरे को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग सहित दूसरी जरुरी गाइडलाइन का भी पालन किया जाएगा। समारोह में इस बार एनसीसी कैडेट और स्काउट की टीम परेड में शामिल नहीं होगी। पुलिस जवान ही परेड कर ध्वज को सलामी देंगे। इसके अलावा किसी भी तरह के सांस्कृतिक आयोजन या प्रस्तुति भी नहीं होंगी। आयोजन परिसर में बगैर मास्क के भी किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ध्वजारोहण के बाद पूरी सादगी से कार्यक्रम को समाप्त किया जाएगा। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को भी इंट्री नहीं मिलेगी। संक्रमण के खतरे को देखते हुए कम से कम समय में कार्यक्रम की औपचारिकता पूरी की जाएगी।

स्कूलों में होगा ध्वजारोहण, प्रभात फेरी नहीं निकलेगी
शिक्षा विभाग ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें स्कूलों में सिर्फ ध्वजारोहण का ही कार्यक्रम होगा। इसमें शाला विकास समिति से लेकर स्थानीय प्रतिनिधियों को बतौर अतिथि शामिल किया जा सकता है। लेकिन स्कूली बच्चों से किसी भी तरह के सांस्कृति कार्यक्रम, गीत-कहानी या भाषण की प्रस्तुति नहीं कराई जाएगी। स्कूलों में इस बार प्रभात फेरी भी नहीं निकलेगी। छोटे बच्चों को कार्यक्रम में भी नहीं बुलाया जाएगा। पूरा कार्यक्रम सादगी के साथ संपन्न किया जाएगा।

शहर या ब्लॉकों में निजी आयोजन भी नहीं किए जाएंगे
स्वतंत्रता दिवस समारोह के दिन हर साल शहर सहित ब्लॉक मुख्यालयों में अलग-अलग संस्थाओं के द्वारा देशभक्ति पूर्ण आयोजन किए जाते हैं। इसमें संगीत संध्या से लेकर डांस या दूसरे आयोजन होते हैं। लेकिन संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने इसकी भी अनुमति नहीं दी है। करीब दर्जनभर से अधिक संस्थाओं ने स्वतंत्रता दिवस के दिन आयोजनों को लेकर प्रशासन से अनुमति मांगी थी, लेकिन सभी को खारिज कर दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें