पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:डोंगरगढ़ क्षेत्र में टॉय ट्रेन चलाने लिखा पत्र

डोंगरगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में बंद नैरोगेज के इंजन व डिब्बों को टॉय ट्रेन के रूप में डोंगरगढ़ पर्यटन स्थल में चलाने से संबंधित पत्र सांसद संतोष पांडे ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल व पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को लिखा है। 
इसके पूर्व डोंगरगढ़ के वरिष्ठ नागरिक केके वर्मा ने टॉय ट्रेन के संचालन को लेकर रेलवे बोर्ड से पत्र व्यवहार किया था। वर्मा के पत्र को संज्ञान में लेकर रेलवे बोर्ड ने अपनी सहमति देने के साथ ही डीआरएम रायपुर को पत्र प्रेषित कर छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल से संवाद स्थापित कर आगे की कार्रवाई करने को कहा था। राज्य के पर्यटन हब के रूप में डोंगरगढ़ को स्थापित करने के उद्देश्य से केंद्रीय रेल व पर्यटन मंत्री को लिखे पत्र में सांसद पांडे ने कहा है कि डीआरएम रायपुर के अंतर्गत रायपुर से धमतरी के मध्य पूर्व में संचालित नैरोगेज लाइन की 6 ट्रेनों को बंद कर डिब्बों व इंजन को रेलवे ने हेरिटेज के रूप में प्रदर्शित करने का निर्णय लिया है। 
संचालन से रेलवे को कोई परेशानी नहीं होगी: रेलवे द्वारा लिए गए निर्णय का स्वागत करते हुए पांडे ने रेलवे को दिए गए अपने सुझाव में यह भी कहा है कि रेलवे व पर्यटन विभाग सामंजस्य स्थापित कर टॉय ट्रेन को डोंगरगढ़ स्थित रेलवे स्टेशन से बम्लेश्वरी पहाड़ी, चंद्रगिरि, प्रज्ञा गिरी व रावटी पहाड़ी की परिक्रमा करते हुए संचालित की जा सकती है। सांसद ने बताया कि डोंगरगढ़ एक प्रसिद्ध धार्मिक नगरी है जिसे केंद्र सरकार ने प्रसाद योजना के अंतर्गत चिन्हित कर 60 करोड़ का अनुमानित बजट प्रस्तावित किया है। टॉय ट्रेन के रूप में उक्त ट्रेन के संचालन से रेलवे को कोई परेशानी नहीं होगी। क्योंकि डोंगरगढ़ में रेलवे के अधीन रनिंग, लोको, केरेज विभाग होने के साथ-साथ बड़ी संख्या में रेलवे स्टाफ उपलब्ध है। जानकारी के अनुसार टॉय ट्रेन के संचालन के लिए सरकार को प्रति किलोमीटर ढाई करोड़ राशि का अनुमानित व्यय होना बताया गया है।

पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र होगा
वन विभाग के सेवानिवृत्त रेंजर केके वर्मा ने कहा है कि डोंगरगढ़ स्थित विभिन्न धार्मिक स्थलों को जोड़कर टॉय ट्रेन का संचालन कर आने वाले पर्यटकों को सुविधा प्रदान की जा सकती है। टॉय ट्रेन के संचालन से डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी पहाड़ी, चंद्रगिरी पहाड़ी, रावटी पहाड़ी तथा प्रज्ञा गिरी पहाड़ी आपस में जुड़ जाएंगे जो पर्यटकों के लिए सुविधा के साथ-साथ अत्यंत आकर्षण का केंद्र होगा। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए टॉय ट्रेन देश के अन्य पर्यटक स्थलों चल रही है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser