पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिगड़ते हालात को देखते हुए निर्णय:बंदिशों के छठवें चरण में लॉक ज्यादा सख्त

राजनांदगांव6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन
  • कोरोना का चेहरा: बाजार में बिना मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के संक्रमण की ऐसी भीड़

जिले में शनिवार से सख्त लॉकडाउन किया जा रहा है। शनिवार 12 बजे से आदेश लागू होगा। जो 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक रहेगा । इस बार लॉकडाउन को और अधिक सख्त किया जा रहा है। फल-सब्जी तक की दुकानों को छूट नहीं दी जा रही है।

केवल मेडिकल स्टोर्स खुले रहेंगे, वहीं दूध की भी निर्धारित समय में ही होम डिलीवरी होगी । बगैर ठोस वजह पेट्रोल तक नहीं मिल सकेगा। गुरुवार को 1096 नए कोरोना मरीज जिले में मिले वहीं 3 मरीजों की कोरोना से मौत हुई है। गुरुवार को कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों व अफसरों के साथ बैठक की।

इसके बाद लॉकडाउन का आदेश जारी किया। लॉकडाउन के संबंध में चर्चा बुधवार से ही फैल गई थी। इसके चलते आदेश जारी होने के पहले ही बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग राशन, सब्जी से लेकर जरुरी सामानों की खरीदी करते रहे। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने कहा कि बिगड़ते हालात को देखते हुए दोबारा लॉकडाउन किया जा रहा है। इसमें सख्ती भी बरती जा रही है। सभी लोगों को सहयोग करने की जरूरत है। इसके बाद ही हालात पर काबू पाया जा सकता है। करीब 13 महीने बाद जिले के लोगों को दोबारा लॉकडाउन से गुजरना पड़ रहा है।

  • फल-सब्जी को भी छूट नहीं: दवा दुकानें ही खुलेंगी, घूमने के लिए नहीं मिलेगा पेट्रोल, बिना ई-पास के जिले में आने-जाने पर मनाही
  • सावधानी जरूरी, घर पर ही रहें: जनवरी तक एक्टिव केस 250 के नीचे पहुंच गया था, मार्च के आखिरी सप्ताह से तेजी से बढ़ रहे मरीज

बाजार में उमड़ पड़ी भीड़ त्योहारी बाजार जैसी स्थिति
लॉकडाउन को देखते हुए गुरुवार को बाजार में जमकर भीड़ उमड़ी। लोग जरूरी सामानों और फल सब्जियों की खरीदी करने सुबह से ही पहुंच गए। स्थिति किसी त्योहार के पहले लगने वाली बाजार की तरह रही । इस दौरान सोशल डिस्टेसिंग तक की धज्जियां उड़ती रही । प्रशासनिक टीम भी भीड़ को नियंत्रित करने में विफल रही ।

जिले की सभी सीमाएं रहेंगी सील, बस सेवा भी बंद
लॉकडाउन के दौरान जिले की सभी सीमाओं को सील किया जा रहा है। इस दौरान किसी भी तरह की अंतरराज्यीय आवाजाही आम लोग नहीं करेंगे। बस सेवा भी बंद की जा रही है। केवल खाद्य सामग्रियों के परिवहन वाले वाहनों को ही अनुमति रहेगी। पड़ोसी राज्यों से फल और सब्जी की खेप भी जिले में नहीं पहुंचेगी।

ये 10 दिन होंगे अहम, यह तय करेंगे आगे की स्थिति
इस साल का पहला लॉकडाउन जिले में 10 दिन के लिए लगाया जा रहा है। यही दस दिन आगे की स्थिति को तय करेंगे। अगर इसके बाद भी संक्रमण की स्थिति नियंत्रित नहीं हुई, तो लॉकडाउन बढ़ाने की पूरी स्थिति बन सकती है। फिलहाल इस दस दिन के लॉकडाउन को पूरी सख्ती के साथ लागू करने की तैयारी है।

पंचायत से लेकर शहर तक होगी कड़ी निगरानी
लॉकडाउन के दौरान जिला व पुलिस प्रशासन ने सख्ती निगरानी की भी तैयारी की है। पंचायत स्तर से लेकर शहर तक लॉकडाउन के दौरान पूरी तरह सख्ती जारी रहेगी। किसी को भी लॉकडाउन की अनदेखी करते पाए जाने पर सीधे एफआईआर किया जाएगा। बगैर परमिशन बाहर आने पर वाहन तक जब्त करने की तैयारी है।

भास्कर अपील: जिम्मेदार बनें, घर पर ही सुरक्षित रहें
जिले में कोरोना चिंताजनक आंकड़े तक पहुंच गया है। रोजाना औसत 700 मरीज सामने आ रहे हैं। मौतें भी रोज औसत 5 हो रही है। लगभग सभी हास्पिटल के बेड फुल हो चुके हैं। ऐसे में लॉकडाउन का फैसला लिया गया है।आप जिम्मेदार नागरिक बनें और अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभाएं। बेवजह घर से न निकलें।

सिर्फ इन्हें मिलेगी छूट, वह भी सशर्त

  • मेडिकल स्टोर्स अपने संचालन समय में ही खुली रहेंगी।
  • पेट्रोल पंप में केवल इमरजेंसी सेवा से जुड़े लोगों व वाहनों को परिचय पत्र दिखाने पर पेट्रोल मिलेगा।
  • पशु आहार संबंधित दुकानें सुबह 6 से 8 और शाम 5 से 6.30 बजे तक खुलेंगी।
  • गैस एजेंसी केवल फोन पर बुकिंग लेंगे, होम डिलीवरी ही होगी।
  • दूध व अखबार वितरक सुबह 6 से 8 व शाम 6 से 7.30 बजे तक वितरण करेंगे।
  • औद्योगिक इकाई मजदूरों को रखकर ही काम करा सकेंगे।
  • जिले से बाहर जाने या आने के लिए ई- पास की अनुमति अनिवार्य होगी।
  • किसी इमरजेंसी की स्थिति में चार पहिया वाहन में अधिकतम चार लोग ही सफर करेंगे।
  • प्रतियोगी व शासन द्वारा आयोजित परीक्षाओं में आने-जाने की छूट रहेगी।
  • नियमों का पालन कर आप भी अपना दायित्व निभाएं।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें