पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती का असर:नक्सल सहयोगी की कंपनी ब्लैक लिस्टेड हो रही, औंधी-कोहका सड़क निर्माण रुका

राजनांदगांव10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लैंड मार्क रॉयल कंपनी का मालिक नक्सल सहयोगी होने के आरोप में गया है जेल

नक्सलियों तक सामानों की सप्लाई करने व साठगांठ के आरोप में लैंंड मार्क रॉयल कंपनी का मालिक वरूण जैन सलाखों के पीछे है। वहीं नक्सल मामला सामने आने के बाद से कंपनी को ब्लैक लिस्ट मेें डालने की तैयारी शुरू हो गई है। कंपनी के सारे ठेका कार्यों की सूची बनाई जा रही है। कंपनी की संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने के बाद से वनांचल में सड़कों का निर्माण बंद हो गया है। धुर नक्सल प्रभावित कोहका-औंधी क्षेत्र में 37 किलोमीटर की सड़क बननी है पर करीब दो महीने से काम बंद होने की वजह से 63 गांव के 40 हजार की आबादी मुसीबत में फंस गई है। आवाजाही में दिक्कत होने लगी है  ठेकेदार ने औंधी से 8 किलोमीटर के दायरे में सड़क खोदकर छोड़ दिया है। चंदन नाला पुलिया का निर्माण अधूरा होने से 63 गांव के ग्रामीणों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। लोक निर्माण विभाग की ओर से 24 करोड़ 37 लाख की लागत से बनने वाली सड़क का ठेका लैंड मार्क रॉयल  कंपनी को दिया गया है। वरूण जैन की गिरफ्तारी के बाद ठेकेदार के सारे ठेका कार्य संदेह के दायरे में आ गए हैं। 

महाराष्ट्र से जोड़ेगी सड़क 
ठेकेदार की ओर से जिले में सड़क निर्माण का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट लिया गया था। इस ठेका के अंतर्गत कोहका से औंधी होते हुए महाराष्ट्र के मुख्य मार्ग को जोड़ना है। करोड़ों का यह निर्माण कार्य ठप पड़ा हुआ है। इसका खामियाजा क्षेत्र के ग्रामीण भुगत रहे हैं। औंधी के ग्रामीणों ने बताया कि बारिश होते ही आवाजाही मुश्किल हो रही है। राहत नहीं मिल पा रही है। 

रात को नहीं करते सफर
औंधी और कोहका के बीच चंदन नाला पुलिया अधूरा छोड़ दिया गया है। स्लैब तक नहीं बन पाया है। ठेकेदार ने पाइप डालकर छोड़ दिया है। बारिश होते ही पहाड़ी का पानी सीधे नाले में आ रहा है। इससे आवाजाही बंद करनी पड़ती है। इस चक्कर में ग्रामीण शाम होने के पहले घर लौट जा रहे हैं। रात को सफर करने से बच रहे हैं। पुलिया का निर्माण जल्द हो। 

नक्सल ऑपरेशन पर असर 
सड़क निर्माण अधूरा होने व पुलिया अधर में होने की वजह से क्षेत्र में नक्सल ऑपरेशन पर भी असर पड़ रहा है। पुलिस की टीम इस रूट पर आवाजाही करने से बच रही है, क्योंकि सड़क पर जगह-जगह गड्‌ढे हैं। हाल ही में एसपी जितेन्द्र शुक्ला औंधी थाना पहुंचे थे। अधूरी सड़क को देखकर उन्होंने अफसरों को काम जल्द कराने सख्त निर्देश दिए थे। 

काम जल्द पूरा कराने की तैयारी कर रहे: नेताम
नक्सल मामले में आरोपी बने ठेकेदार के सारे ठेकों की सूची बनाई जा रही है। इन कार्यों की समीक्षा के बाद ठेका कंपनी को ब्लैक लिस्टेड करने की तैयारी है। यानी की अधूरे निर्माण कार्य को दूसरी कंपनी को देकर पूरा कराया जाएगा। पीडब्ल्यूडी के ईई डीके नेताम ने बताया कि कंपनी का मालिक जेल में है। इस वजह से काम रुका हुआ है। जल्द पूरा कराने की तैयारी कर रहे हैं। 

इधर, पेटी कॉन्ट्रेक्टरों ने अपने हाथ खड़े किए
कंट्रक्शन कंपनी के मालिक के जेल जाने के बाद पेटी कॉन्ट्रेक्टर ने काम पूरा करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। दरअसल पेटी में जिन लोगों को काम मिला था, उन्हें भुगतान नहीं हुआ है। दूसरी ओर पुलिस की पूछताछ से बचने के लिए पेटी ठेकेदार काम करने सामने नहीं आ रहे हैं। मामला नक्सली से जुड़े होने से ये परहेज कर रहे हैं। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें