पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संक्रमण बढ़ने का खतरा:लापरवाही ऐसी कि अंतिम संस्कार के समय उपयोग के बाद मुक्तिधाम में ही फेंक दिए पीपीई किट, अपनों की अस्थियां तक नहीं उठा रहे परिजन

राजनांदगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना से मौत के बाद मुक्तिधामों में लापरवाही के साथ भय भी दिखाई दे रहा है। मुक्तिधामों में अंतिम संस्कार के बाद परिजन अस्थियां तक नहीं ले जा रहे। मृतकों की अस्थियां हमें गोकुलनगर स्थित मुक्तिधाम में बिखरी पड़ी मिली। वहीं दूसरी ओर एक नजारा मोहारा स्थित शिवनाथ नदी के तट पर मिला। यहां शेड के आसपास तीन पीपीई किट फेंके हुए मिले। इससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है। गोकुलधाम स्थित मुक्तिधाम में कोरोना संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। रोज यहां पांच से छह शव लाए जा रहे हैं।

लगातार शव आते हैं: संक्रमण का खतरा होने के डर से परिजनों द्वारा अस्थियां भी नहीं उठाई जा रही हैं। चिताओं की आग ठंडी होने के बाद अस्थियां बिखरी पड़ी हैं। स्थिति यह है कि लगातार शव आते हैं। चिताओं की बची राख का ठीक से डिस्पोज भी नहीं कर पा रहे हैं।

तत्काल करें डिस्पोज करें
मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉ.प्रदीप बेक ने बताया कि पीपीई किट को उपयोग कर बायो वेस्ट मैनेजमेंट के तहत डिस्पोज करना है। बाहर नहीं फेंकना है। इससे संक्रमण का खतरा है।

दे सकते हैं अस्थियां
सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि शव जलने के साथ वायरस भी खत्म हो जाता है। इसलिए अस्थियां दे सकते हैं पर इस दौरान ग्लब्स लगाएं। मास्क पहने रहें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें