सुविधा / अब 100 दिन के भीतर मिलेगी सभी अनुमति कार्यालयों के चक्कर लगाने से मिली मुक्ति

X

  • छत्तीसगढ़ में एक खिड़की प्रणाली सीजी आवास लागू

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

राजनांदगांव. प्रदेश में आवासीय कालोनियों के विकास की प्रक्रिया को सरलीकरण करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके तहत आवास एवं पर्यावरण विभाग द्वारा आवासीय कॉलोनी के अनुमोदन की प्रक्रिया में तेजी लाने और इसे सुगम बनाने के लिए एकल खिड़की प्रणाली सीजी आवास विकसित किया गया है।
एकल खिड़की प्रणाली से अब समस्त अनुमति 100 दिवस के अंदर पूर्ण कर ली जाएगी। कॉलोनाइजर-आवेदक द्वारा अपने स्वामित्व की भूमि की चतुर्सीमा के अंतर्गत खसरे को एकीकृत कर प्रस्तुत नहीं किए जाने पर खसरा एकीकरण के लिए 40 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
इस प्रक्रिया के तहत आवेदक को अब बार-बार किसी भी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। पहले आवासीय कॉलोनी के विकास की अनुज्ञा प्राप्त करने के लिए जहां डेढ़ से दो साल का समय लग जाता था, वहीं अब इसकी समय-सीमा तय कर दी गई है और आवेदकों को 100 दिन के भीतर विकास अनुज्ञप्ति मिल जाएगी। इसके तहत भू-व्यपवर्तन प्रमाण पत्र, अनुमोदित अभिन्यास, कॉलोनी विकास की अनुमति की स्वीकृति सभी एकल खिड़की से प्राप्त होगी। आवेदक को पोर्टल पर एवं एसएमएस के माध्यम से अपडेट जानकारी मिलेगी। 
एडीएम होंगे नोडल अफसर
छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एक खिड़की प्रणाली के सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्रत्येक जिले के अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। प्रत्येक आवेदन एडीएम के माध्यम से संबंधित विभागों को अग्रिम कार्यवाही के लिए अग्रेषित किया जाएगा तथा संबंधित विभागों से अनुमति प्राप्त होने पर एडीएम के माध्यम से ही सभी विभागों की अनुमतियों की अंतिम स्वीकृति प्रदान की जाएगी। जिले के संबंधित कलेक्टर द्वारा उपरोक्त प्रक्रिया के तहत प्राप्त आवेदनों की समीक्षा समय-सीमा की बैठक में होगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना