पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्लाॅक में पांच स्थानों पर शुरू हुआ टीकाकरण:ब्लाॅक में 3 दिन में थ्री डिजीट तक नहीं पहुंची वैक्सीन लगाने वालों की संख्या

अंबागढ़ चौकी2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन के चौथे दौर में नहीं दिख रहा है उत्साह
  • विपक्षी नेताओं ने कहा: अमीर-गरीब सभी को वैकसीन की जरूरत, राजनीति न करे कांग्रेस सरकार
  • कोरोना के खिलाफ जंग: गांव-गांव में जाकर युवाओं को प्रेेरित कर रहे हैं अफसर

कोरोना की रोकथाम के लिए एक मई से वैक्सीनेशन का चौथा दौर शुरू हो गया है। अब 18 प्लस से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। ब्लाॅक में बीते तीन दिनों में इस वर्ग के टीकाकरण का आंकड़ा थ्री डिजीट को भी छू नहीं पाया है। चौथे दौर में शुरू की गई वैक्सीनेशन का लाभ दिलाने के लिए शासन व प्रशासन गांव-गांव में व्यापक प्रचार-प्रसार कर रहा है लेकिन वैक्सीन लगाने को लेकर इस आयु वर्ग के युवा व ग्रामीण जागरूकता नहीं दिखा रहे हैं। जिससे ब्लाॅक में चौथे चरण में टीकाकरण अभियान को लेकर उत्साह नजर नहीं आ रहा है।

वैक्सीनेशन की शुरुआत 25 जनवरी से हुई। पहले दौर में सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग व फ्रट लाइन वर्करों को टीका लगाया गया। दूसरे चरण में 60 प्लस सीनियर सिटीजनों को लगाया गया। तीसरे चरण में एक अप्रैल से 45 प्लस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की पात्रता मिली। इन तीनों दौर में टीकाकरण को लेकर उत्साह देखा गया और केन्द्रों के बाहर वैकसीन लगाने के लिए लोगों को भीड़ उमड़ी नजर आई पर चौथे चरण में जब एक मई से 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए हरी झंडी मिली तो कहीं कोई उत्साह नजर नहीं आ रहा है, बल्कि उल्टा इस चरण में वैक्सीनेशन सेंटर में हाॅस्पिटल स्टाप टीका लगाने के लिए लोगों का इंतजार कर रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार बीते तीन दिनों में वैक्सीन लगाने वालों की संख्या सौ तक नहीं पहुंच पाई है। टीकाकरण केन्द्र में सन्नाटा नजर आ रहा है और स्वास्थ्य अमला वैक्सीन लगाने के लिए लोगों का इंतंजार करते नजर आ रहा है।

बीएमओ डॉ. आरआर ध्रुवे ने कहा- धीरे धीरे वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाया जाएगा
एक मई से शुरू हुए वैक्सीनेशन के चौथे चरण में ब्लॉक के पांच स्थानों में टीकाकरण किया जा रहा है। बीएमओ डॉ. आरआर ध्रुवे ने बताया कि टीकाकरण के चौथे चरण में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अंबागढ़ चौकी के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चिल्हाटी, कौडीकसा, माहुद मंचादुर व जादूटोला में किया गया है। बांधाबाजार कोरोना का हाट स्पाट व कंटेनमेंट जोन होने के कारण फिलहाल बांधाबाजार पीएचसी में टीकाकरण कार्य आरंभ नहीं हुआ है। जानकारी रहे कि तीसरे दौर में 45 प्लस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए ब्लॉक के पांच पीएचसी, एक सीएचसी के अलावा सभी 12 उपस्वास्थ्य केन्द्रों में वैक्सीन लगाई जा रही थी, लेकिन अभी ब्लाॅक के उप स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण प्रारंभ नहीं किया गया है। बीएमओ ने बताया कि धीरे-धीरे वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाया जाएगा।

जागरूकता के अभाव में वैक्सीनेशन सेंटर नहीं पहुंच रहे अंत्योदय कार्डधारी
शासन ने वैक्सीनेशन के चौथे चरण में सबसे पहले अंत्योदय कार्डधारी अति गरीबों को वरीयता दी है। एक मई से शासन के निर्देशानुसार अंत्योदय कार्डधारियों को टीका लगाया जाना शुरू हो गया है। पर बीते तीन दिनों में इस वर्ग में टीकाकरण को लेकर उत्साह नजर नहीं आ रहा है। जागरूकता का अभाव कहिए या जानकारी का अभाव अभी तक इस वर्ग के लोग टीका लगावाने सामने नहीं आ रहे हैं। यह जरूर है कि प्रशासन की टीम एसडीएम सीपी बघेल के मार्गदर्शन में तहसीलदार एच एन खुटे, जनपद पंचायत सीईओ बी एल देहारी, बीएमओ डॉ आर आर ध्रुवे के अलग-अलग अगुवाई में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार में जुटी हुई है। अधिकारी गांव-गांव मुनादी व बैठके कर वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित कर रहे है। इधर पुलिस विभाग भी टीआई आशीर्वाद रहटगंावकर के मार्गदर्शन में थानाक्षेत्र में वैक्सीनेशन बढ़ाने कार्य कर रही है।

महामारी की रोकथाम के लिए हर वर्ग को लगाई जाए वैक्सीन
जिला भाजपा मंत्री राजेश सिंगी, पूर्व मंडल अध्यक्ष राजकिशोर खंडेलवाल, पूर्व मंडल महामंत्री राजेश गुजराती, शिवसेना के शोभाशंकर त्रिपाठी, दिलीप त्रिपाठी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य बसपा नेत्री खगेश ठाकुर ने कहा कि महामारी के रोकथाम के लिए केंद्र सरकार ने एक मई से 18 प्लस से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए पात्रता प्रदान की है। इसलिए छग शासन को इस आयु वर्ग के सभी लोगों को टीका लगाया जाना चाहिए। छग शासन को महामारी की रोकथाम के लिए अमीर गरीब में भेदभाव व राजनीति नहीं करना चाहिए। संक्रमण से लड़ने व जीवन रक्षा के लिए आज हर किसी व हर वर्ग को वैक्सीन की जरूरत है। टीकाकरण के लिए केवल एक वर्ग विशेष को प्राथमिकता दिया जाना उचित नहीं है। विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने इस मामले मे कांग्रेस सरकार की भूमिका को राजनीति से प्रेरित बताया। यह समय सभी को मिलजुलकर काम करने का है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें