पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तीसरी लहर का खतरा:मानपुर, डोंगरगांव व सोमनी में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, आज मनाया जाएगा टीकावार, बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने लोगों को करेंगे प्राेत्साहित

राजनांदगांव8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्टर ने बैठक में कोविड संक्रमण के नियंत्रण पर जोर देने निर्देश दिए। - Dainik Bhaskar
कलेक्टर ने बैठक में कोविड संक्रमण के नियंत्रण पर जोर देने निर्देश दिए।

कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने नगरीय निकाय क्षेत्र में मास्क नहीं पहनने वालों पर चालानी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा के लिए लोगों को टीका लगवाने प्रोत्साहित करेंगे। जिले में गुरुवार को टीकावार के रूप में मनाया जाएगा। कलेक्टर ने मानपुर, डोंगरगांव एवं सोमनी में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के कार्य के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने सभी एसडीएम एवं बीएमओ से कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के लिए शासन की ओर से भरपूर राशि दी जा रही है। जीवन दीप समितियां पहले प्रदान की गई 5 लाख रुपए की राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें, ताकि आगे और 5 लाख रुपए दिया जा सके। जिले में 7 लाख लोगों का टीकाकरण हो गया है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों ने भी यह माना है कि टीकाकरण के बाद हर्ड इम्यूनिटी बढ़ती है और कोरोना से सुरक्षित हो सकते हैं।

टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग व राजस्व विभाग ने अच्छा काम किया है। जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रदेश में सर्वाधिक किसानों ने पंजीयन कराया है। बीमा कराने की प्रक्रिया से लेकर बीमा मिलने तक किसानों को दिक्कत होती है। इसके लिए कृषि विभाग एवं पटवारियों का 10 दिनों का प्रशिक्षण कराएंगे। जिसमें जनप्रतिनिधियों को भी बुलाना है। बीमित किसानों को फसल बीमा के नियमों की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

चारागाह विकास और सब्जी लगाने प्रोत्साहित करेंगे

जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर ने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट निर्माण व विक्रय के कार्य के लिए सभी जनपद सीईओ सक्रिय होकर कार्य करेंगे। गौठान समिति का पुनर्गठन करें। चारागाह विकास के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पौधरोपण प्रोत्साहन योजना के तहत सभी ने अच्छा कार्य किया है।

समूह की महिलाओं को बाड़ी में सब्जी लगाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी खैरागढ़ संजय यादव, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर वीरेन्द्र सिंह एवं एसडीएम मुकेश रावटे सहित अन्य अफसर उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...