पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोकल पर निर्णय नहीं:यात्री अभी भी बगैर मास्क के ट्रेनों में कर रहे सफर

राजनांदगांव5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंटरसिटी को बतौर स्पेशल ट्रेन चलाने के सुझाव पर डीआरएम ने दिया पहल का आश्वासन

दक्षिण पूर्व मध्य रेल के नागपुर डिविजन के दैनिक और अन्य रेल यात्रियों को लोकल एवं पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन के लिए अभी इंतजार करना होगा। नागपुर मंडल रेल प्रबंधक मनिंदर सिंह उप्पल ने दूरभाष पर मंडल रेल उपभोक्ता परामर्शदात्री समिति के पूर्व सदस्य जितेन्द्र काथरानी को बिलासपुर रेल जोन में लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू किए जाने की संभावना को लेकर पूछे गए सवाल एवं सुझाव पर बताया कि हम धीरे-धीरे अनलॉक तो करेंगे लेकिन तत्काल नहीं। डीआरएम उप्पल ने कहा कि कोरोना काल में रेलवे को जबर्दस्त नुकसान हो रहा है। रैक भी उपलब्ध है। ड्राइवर भी मौजूद हैं। उन्हें पूरी सैलरी भी दी जा रही है। पैसेंजर ट्रैफिक में हमारी अर्निंग फिलहाल जीरो है। स्थितियां बेहद डाउन हो चुकी है। हमारी सोशल रिस्पांसिबिलिटी है, हमें अपनी सोसायटी के हेल्थ का ख्याल रखना ही होगा। उप्पल ने अपनी हाल ही में जीटी एवं तमिलनाडु एक्सप्रेस से भोपाल की यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि यात्री कोरोना संक्रमण को लेकर अभी भी गंभीर नहीं है।

पैसेंजर ट्रैफिक पर फिलहाल हमारी अर्निंग जीरो है
जितेन्द्र काथरानी ने बातचीत में अतिरिक्त खर्च एवं जोखिम उठाकर सड़क मार्ग से दुर्ग, भिलाई पावर हाउस तथा राजधानी रायपुर तक आना-जाना करने वाले दैनिक यात्रियों, जिसमें मंत्रालय एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारी भी शामिल होते हैं, को होने वाली दिक्कतों का भी उल्लेख किया। उप्पल ने समस्या को स्वीकार करते हुए कहा कि ऐसा नहीं है कि आपकी समस्याओं की ओर हमारा ध्यान नहीं है। लगता जरूर है कि सबकुछ नार्मल हो गया है, लेकिन ऐसा नहीं है। उन्होंने परिस्थितियों का हवाला दिया। यूनाईटेड किंगडम और अमेरिकी देशों की तुलना में हमारे देश में कोरोना से मृत्यु दर कम है। हम एक-दो माह पीछे हैं। किसी भी परिवार में कोरोना से होने वाली किसी भी सदस्य की मृत्यु का दर्द वह परिवार ही समझ सकता है। उन्होंने दार्शनिक अंदाज में कहा कि कोरोना का काल अभी खत्म नहीं हुआ है। वैक्सीन के प्रभाव पर भी हमारी नजर होगी। डीआरएम उप्पल ने कहा कि फिलहाल लोकल एवं पैसेंजर ट्रेनों को फिर से चलाने का निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय एवं गृह मंत्रालय द्वारा रेल मंत्रालय एवं राज्य शासन के साथ मिलकर लिया जाना है।

सुझाव पर सैद्धांतिक सहमति जताई: काथरानी
काथरानी ने मनिंदर सिंह उप्पल से बिलासपुर रेल जोन के यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष तौर पर परिचालित अन्य ट्रेनों की तर्ज पर ही सही इतवारी-बिलासपुर-इतवारी इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों के साथ विशेष तौर पर चलाने के लिए रेल विभाग में पहल करने का सुझाव दिया। उप्पल ने इस पर अपनी सैद्धांतिक सहमति व्यक्त करते हुए इस दिशा में कार्रवाई का भरोसा काथरानी को दिया। स्लीपर क्लास में कई रेल यात्री अभी भी बगैर मास्क के ट्रेनों में सफर करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser