पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजीब कारनामा:बघेरा में लाखों खर्च कर बनवाया चबूतरा, जगह सुरक्षित नहीं इसलिए दूसरी जगह होगी खरीदी, पहले दिन 2664 किसान बेचेंगे धान

राजनांदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिस जगह पर चबूतरा निर्माण हुआ है, वह जगह उपयुक्त नहीं, ऊपर बिजली की हाइटेंशन लाइन

जिले में एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू हो जाएगी। प्रशासन की ओर से तैयारी पूरी होने का दावा किया जा रहा है पर खरीदी केंद्रों में पर्याप्त बारदाना नहीं पहुंचा है। केवल दो सप्ताह के लिए बारदाने का स्टॉक दिया गया है। इधर कई खरीदी केंद्र ऐसी जगहों पर बनाए गए हैं जहां धान के रखरखाव में परेशानी होगी। बघेरा में तो अफसरों ने अजीब कारनामा किया है। ऐसी जगह पर लाखों रुपए खर्च कर चबूतरा का निर्माण किया है जहां से 11 केवी का बिजली तार गुजरा है। यहां 8 चबूतरे बनाए गए हैं पर खरीदी दूसरी जगह पर होगी जहां चबूतरे नहीं हैं। बोरी में रेत और भूसा डालकर स्टैग बनाया जा रहा है। जिले में खरीदी के पहले दिन 2664 किसान धान बेचेंगे। पहले दिन 1 लाख 10 हजार 315 क्विंटल खरीदी का टारगेट रखा गया है। उपरवाह धान खरीदी केंद्र के अंतर्गत बघेरा को उप केंद्र बनाया गया था। हर साल उपकेंद्र में खरीदी होती है। पंचायत की ओर से पूर्व में यहां पर 8 चबूतरों का निर्माण कराया गया था ताकि चबूतरे में ही धान की खरीदी हो सके पर ऊपर से 11 केवी का तार लटकने की वजह से इस पर रोक लगा दी है पर हैरत की बात यह है कि जगह उपयुक्त नहीं होने के बाद भी वर्तमान पंचायत प्रतिनिधियों ने भी इसी जगह पर ही तीन और चबूतरों का निर्माण करा दिया। इसमें लगभग साढ़े 5 लाख रुपए खर्च हुए हैं। सरपंच हरीश देशमुख का कहना है कि पूर्व में चबूतरों का निर्माण हो चुका है। इसलिए इसी जगह पर नए चबूतरे बनवाए गए। उक्त जमीन के समतलीकरण कराने के लिए मनरेगा के तहत प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

दो सप्ताह तक ही चलेगा बारदाना, और मंगवाए हैं
मार्कफेड की ओर से समितियों में पहले चरण में बारदानों की सप्लाई तो की गई है पर यह पर्याप्त नहीं है। बताया गया कि दो सप्ताह तक ही बारदाना चल पाएगा। इसके बाद खरीदी में दिक्कत आएगी। हालांकि डीएमओ एसके भारद्वाज का कहना है कि जल्द ही दूसरी खेप भी आने वाली है। इसके बाद बारदाने की कमी दूर हो जाएगी। मिलर्स और राशन दुकानों से भी बारदाना मंगाया जा रहा है परेशानी न हो।

रिकॉर्ड रहेगा ऑनलाइन इधर अभी से परेशानी
धान की खरीदी का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा। टोकन भी ऑनलाइन जारी किया जा रहा है पर नए खरीदी केंद्रों में सॉफ्टवेयर को लेकर दिक्कत आ रही है। रविवार को दिनभर में ऑनलाइन इंट्री की व्यवस्था में समिति प्रबंधक जुटे रहे। बताया कि नए सॉफ्टवेयर में लॉगिन को लेकर दिक्कत आ रही है। इसके चलते सीमित किसानों को ही टोकन जारी कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser