पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फूटा आक्रोश:स्वच्छता कर्मियों ने की हड़ताल, दो घंटे ठप रही सफाई

राजनांदगांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड अस्पताल पेंड्री में कार्यरत सफाई कर्मियों से दोहरा काम लिए जाने पर आपत्ति

पेंड्री स्थित कोविड-19 अस्पताल में छह माह से सफाई कर्मियों से दोहरा काम लिया जा रहा है। सफाई तो इन्हें करनी ही है। इसके अलावा मरीजों को दवाइयां देना, शिफ्टिंग करना और यहां तक ऑक्सीजन किट भी यही लगाते हैं। लगातार वर्क लोड सह रहे सफाई कर्मी मंगलवार को हड़ताल पर चले गए थे। लगभग दो घंटे तक सफाई रोककर अपनी मांगों को लेकर अड़े रहे। अस्पताल प्रबंधन हरकत में आया। दोहरा काम नहीं देने, निर्धारित छुट्‌टी देने, परिवीक्षा अवधि समाप्त करने व लगातार कोविड वार्ड में ही ड्यूटी नहीं लगाने की मांग रखी। प्रबंधन ने ये चारों मांगें मान ली तब कर्मचारियों ने सफाई शुरू की।

छुट्‌टी भी नहीं देते: बताया कि वार्डों में पर्याप्त वार्ड ब्वॉय की ड्यूटी नहीं है। इनका काम भी सफाई कर्मी करते हैं जबकि वेतन एक मिलता है। सफाई कर्मियों ने बताया कि 14 दिन की ड्यूटी के बाद 7 दिन क्वारेंटाइन रहना है। इसके अलावा माहभर में 5 अन्य छुट्‌टी भी मिलती थी पर अब छ़ुट्‌टी देने से आनाकानी कर रहे हैं जबकि लगातार कोविड वार्ड में ड्यूटी लगाई जा रही है। पीपीई किट को बार-बार पहनने से सांस लेने की परेशानी से जूझना पड़ता है। इसके चलते हड़ताल में चले गए थे।

पर्याप्त वार्ड ब्वॉय ही नहीं
कर्मियों ने बताया कि मार्च माह से कोविड अस्पताल में ड्यूटी कर रहे हैं। पहले तो मरीज कम थे पर अब बेड फुल है। हर वार्ड में मरीज हैं। वार्डों में नियमित रूप से सफाई कर रहे हैं पर अस्पताल प्रबंधन की ओर से वार्ड के भीतर जाने पर मरीजों को दवाइयां देने कहा जाता है। मजबूरी में यह काम भी करते हैं। बीपी, शुगर तक जांच करने कहते हैं। इस चक्कर में सफाई का काम प्रभावित होता है तो मरीज सवाल उठाते हैं। खबर मिलने पर अधीक्षक डॉ. प्रदीप बैक, कोविड अस्पताल प्रभारी अजय कोसम समस्याओं को जानने के बाद आश्वासन दिया कि जल्द व्यवस्था सुधार ली जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें