पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से बचाव के लिए करें जागरुक:ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड केयर सेंटर का जायजा लेंगे एसडीएम

राजनांदगांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • }कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में जारी किए निर्देश, भूमिहीन ग्रामीणों को रोजगार दिलाने होगा काम

जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कलेक्टर ने जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है। उन्होंने खासकर ग्रामीण इलाकों में अफसरों को इसके लिए गंभीरता बरतने की हिदायत दी है। ग्रामीणों को सर्दी खांसी के लक्षण होने पर जांच के लिए सामने आने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द जांच होने पर ही बढ़ती मृत्यु दर को रोका जा सकता है। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सिर्फ प्रोटोकाल का पालन करके बचा जा सकता है। इसके लिए सभी को सतर्क रहना जरूरी है। मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से ही इसके संक्रमण से बचा जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में सभी सीईओ सरपंच, पंचायत सचिव के माध्यम से लोगों को जागरूक करें। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना की इस विषम परिस्थिति में सिर्फ आवश्यक वस्तु खरीदने के लिए ही घर से निकले। यदि कोई व्यक्ति बाहर से आ रहा है तो कोरोना की जांच जरूर कराएं। ग्रामीण क्षेत्रों में पॉजिटिव आने वाले लोगों को कोविड सेंटर में रखा जाए। होम आइसोलेशन में सिर्फ उन्हीं को रखा जाए जिसके घर अलग हवादार, रोशनी युक्त कमरा तथा शौचालय हो।

केयर सेंटरों का लगातार जायजा लेंगे नोडल अफसर
कलेक्टर ने कहा कि कोविड सेंटरों की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। वहां भोजन, पेयजल, साफ-सफाई तथा अन्य सुविधा रहे। कोविड सेंटर के लिए बनाए गए नोडल अधिकारी, डॉक्टर की टीम के साथ मरीजों से बात करें और उनकी सुविधाओं की जानकारी लें। प्रत्येक कोविड सेंटर में पैरामेडिकल स्टाफ रखा जाए। उन्होंने कहा कि भोजन की गुणवत्ता और साफ-सफाई में कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। सभी एसडीएम को इसके लिए पूरी गंभीरता से काम करने कहा गया है।

किसानों व ग्रामीणों को रोजगार देने करें काम
कलेक्टर ने कहा कि खरीफ फसल के रोपाई का समय समाप्त हो रहा है। अब मजदूरों के लिए काम उपलब्ध कराना है। इसके लिए मनरेगा के तहत कार्य स्वीकृत करे तथा अन्य कार्यों को प्रारंभ किया जाए जिससे मजदूरों को रोजगार मिल सके। गांव के भूमिहीन किसानों को रोजगार दिलाने की दिशा में कार्य करें। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अनेक शौचालय तथा अन्य निर्माण कराए जाने है जिसे प्रारंभ किया जाए। वहीं एसएलआरएम के अंतर्गत महिला समूहों को प्रशिक्षण देकर कार्य करें।

गोबर खरीदी का भुगतान एप के माध्यम से होगा
गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर वर्मा ने कहा कि इसकी राशि का भुगतान एप के माध्यम से किया जाएगा। भुगतान में किसी हितग्राही को दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन गौठानों में गोबर की खरीदी हो रही है वहां इसका रख-रखाव तथा निराकरण करें। वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण सभी गौठानों में होना चाहिए तथा वर्मी भी पर्याप्त मात्रा में हो। उन्होंने कहा कि खरीदी हो चुकी है, अब तक वर्मी कम्पोस्ट बनाकर तैयार हो जाना चाहिए, जिसके बाद इसका परीक्षण किया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें