पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा व्यवस्था:लॉटरी से 44 बच्चों को सीट आवंटित, वेंटिंग लिस्ट जारी

राजनांदगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पहली कक्षा में एडमिशन के लिए लॉटरी निकाली गई। - Dainik Bhaskar
पहली कक्षा में एडमिशन के लिए लॉटरी निकाली गई।
  • स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में डिप्टी कलेक्टर की मौजूदगी में प्रक्रिया पूरी की गई

शहर में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ठ अंग्रेजी माध्यम स्कूल में एडमिशन के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं, लेकिन सीटें सीमित होने की वजह से बच्चों के चयन के लिए लॉटरी का सहारा लेना पड़ रहा है। स्कूल प्रबंधन की ओर से शुक्रवार को कक्षा पहली की 44 सीटों पर प्रवेश के लिए लॉटरी निकाली गई। डिप्टी कलेक्टर दीप्ति वर्मा और पालकों की मौजूदगी में किस्मत का पिटारा खोला गया।

पालकों ने ही बच्चों के नाम वाली पर्ची निकाली। जिन बच्चों के नाम से पर्ची निकली, उनका एडमिशन किया गया। पहली कक्षा के लिए कुल 44 सीटें थीं पर आवेदन 466 जमा हुए थे। स्क्रूटनी के बाद लॉटरी के लिए 191 आवेदन शेष रह गए। इन्ही आवेदनों को लॉटरी में शामिल किया गया। सुबह 11 बजे से लॉटरी की प्रक्रिया शुरू की गई।

ये दस्तावेज प्रस्तुत करेंगे
प्रक्रिया देखने के लिए पालक भी शामिल हुए। स्कूल प्रबंधन की ओर से कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन कराते हुए पालकों को सामाजिक दूरी बनाकर बिठाया गया था। लॉटरी की प्रक्रिया पूरी करने के बाद स्कूल प्रबंधन ने वेटिंग लिस्ट भी चस्पा कर दी। लॉटरी में चयनित बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र, बीपीएल या फिर एपीएल कार्ड के साथ ही बच्चों की दो फोटो जमा करानी होगी। यह सब जमा नहीं करने पर चयन सूची से नाम हट जाएगा और वेटिंग में चल रहे बच्चों को मौका दिया जाएगा।

वर्चुअल क्लासेस जारी
स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही 16 जून से वर्चुअल क्लासेस शुरू हो गई है। टीचर्स ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं। जिन बच्चों का एडमिशन हो रहा है, उनके पालकों को समझाया जा रहा है कि वे बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस में मदद करें ताकि पढ़ाई से जुड़े रहें।

23 को भी निकाली जाएगी लॉटरी, प्रक्रिया चल रही
प्राचार्य आशा मेनन ने बताया कि कक्षा 11 वीं के तीन संकाय में एडमिशन के लिए लॉटरी निकाली जानी है। कक्षा दूसरी और तीसरी में एक-दो सीटें बची हैं। इसमें भी एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। 11वीं के तीनों संकाय में 44-44 सीटें हैं। आवेदनों की स्क्रूटनी की प्रक्रिया चल रही है।

खबरें और भी हैं...