पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेमडेसिवीर इंजेक्शन के बैच नंबर में फेरबदल:सुंदरा हॉस्पिटल का लाइसेंस एक माह के लिए निलंबित

राजनांदगांव9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सुंदरा स्थित मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की जांच में प्रशासन ने कई गड़बड़ियां पाई हैं। हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से नर्सिंग होम एक्ट और राज्य शासन की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन ही नहीं किया जा रहा था। निर्धारित दर से अधिक शुल्क की वसूली से लेकर रेमडेसिवीर सहित अन्य महंगी दवाइयों की बिक्री में भी गफलत की गई।

प्रशासन ने जब दस्तावेज मांगे तो इसमें भी इंजेक्शन के बैच नंबर में फेरबदल के साथ ही दस्तावेजों में छेड़छाड़ की गई है। हॉस्पिटल प्रबंधन की घोर लापरवाही और मनमानी सामने आने पर सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने हॉस्पिटल का लाइसेंस एक माह के लिए निलंबित कर दिया है। वहीं फिलहाल नए मरीजों की भर्ती भी नहीं ले सकेंगे। जो मरीज अभी भर्ती हैं उनका इलाज जारी रहेगा।

कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम की अध्यक्षता में टीम का गठन किया गया था। इस टीम ने पहले तो हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया। मौके पर ही इलाज संबंधित दस्तावेजों की जांच की। गड़बड़ी पाए जाने पर टीम ने हॉस्पिटल प्रबंधन को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा था। हॉस्पिटल को 100 बेड की अनुमति प्रदान की गई थी। इसमें भी गड़बड़ी की जा रही है।

पैकेज के बाद भी वसूले शुल्क, पेपर्स में भी गड़बड़ी
जांच दल के समक्ष मरीजों के संबंध में अलग-अलग रिपोर्ट दी ही नहीं गई। जांच दल ने बताया कि हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से 8 मरीजों की केस शीट में विभिन्न जांच का शुल्क शासन द्वारा निर्धारित पैकेज में शामिल किया है पर प्रबंधन ने मरीजों से शुल्क पूरा वसूल किया है। रेमडेसिवीर इंजेक्शन से संबंधित विक्रय संबंधित दिए गए दस्तावेज में कई भिन्नताएं पाई गई हैं। विक्रय सूची में ही अंतर है। 1 अप्रैल से जारी सूची के मिलान में अंतर है। इंजेक्शन के बैच नंबर तक बदल दिए गए हैं।

यह गड़बड़ी पकड़ी गई
हॉस्पिटल की ओर से दिए गए बिल क्रमांक 93,84,140,106,383, 664, 745, 746, 681, 682, 697, 1225 में काफी अंतर पाया गया है। हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से कृष्णा एजेंसी को 19 अप्रैल को 20 नग कोविफोर इंजेक्शन बेचना दर्शाया है। उक्त एजेंसी के द्वारा क्रय, विक्रय संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया है। गड़बड़ियों को देखते हुए सीएमएचओ ने कलेक्टर की अनुशंसा के बाद हॉस्पिटल के लाइसेंस को एक माह के लिए निलंबित कर दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें