पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डॉक्टरों का कारनामा:प्लास्टिक का क्लचर निगल गई थी मासूम, सांस नहीं ले पा रही थी, ईएनटी के डॉक्टर ने इमरजेंसी ऑपरेशन कर बचाई जान

राजनांदगांव10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानिकपुर-रामाटोला की रहने वाली 9 माह की मासूम बच्ची को गंभीर अवस्था में अस्पताल लेकर पहुंचे थे परिजन

एक 9 माह की मासूम घर पर खेलते हुए बालों में लगाने वाले प्लास्टिक के क्लचर को निगल गई थी। क्लचर गले में फंस गया था। बालिका को सांस लेने में तकलीफ होने लगी थी। परिजन सोमवार की दोपहर आनन-फानन में बालिका को बसंतपुर स्थित मेडिकल कॉलेज अस्पताल लेकर पहंुचे। यहां ईएनटी डिपार्ट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ राहुल सिंह ने बालिका की स्थिति को देखते हुए इमरजेंसी ऑपरेशन कर गले फंसे क्लचर को निकाला, तब जाकर बच्ची की जान बच पाई। बालिका अब स्वस्थ्य है। परिजनों ने बताया कि बालिका आंगन में खेल रही थी। इस दौरान उसके हाथों में प्लास्टिक का क्लचर आ गया। बालिका ने क्लचर को मुंह में डाल लिया। यह गले में फंस गया था। वह सांस नहीं ले पा रही थी। उसकी हालत देखने के बाद स्थानीय अस्पताल लेकर गए थे पर राहत नहीं मिल पाई। मुंह से खून बहना शुरू हो गया था। यह देखकर परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था।

हालत नाजुक थी, आधे घंटे के भीतर गले से निकाला क्लचर
परिजन जैसे-तैसे बालिका को मेडिकल कॉलेज अस्पताल लेकर पहंुचे। यहां ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर राहुल ने बालिका की हालत देखकर अपनी टीम को तत्काल अलर्ट किया और ऑपरेशन थियेटर ले गए। जहां आधे घंटे के भीतर बालिका के गले में फंसा क्लचर बाहर निकाल लिया गया। इसके बाद बच्ची की हालत सामान्य बताई जा रही है।

सावधान रहें, बच्चे खेलते हुए निगल जाते हैं सामान
डॉ राहुल ने बताया कि सांस लेने में तकलीफ होने की वजह से बालिका की स्थिति गंभीर हो रही थी पर इमरजेंसी ऑपरेशन से उसकी जान बचा ली गई। डॉ राहुल ने कहा कि जिस घर में बच्चे हैं, वहां पर ऐसे सामानों को बाहर न रखें। बच्चे खेलते हुए ऐसे सामानों को निगल जाते हैं, यह रिस्की है। बच्चों की हमेशा निगरानी करते रहना चाहिए।

कर्मचारी संघ ने डॉक्टरों के काम की सराहना की
स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के उप प्रांताध्यक्ष पीसी जेम्स ने बताया कि बालिका के परिजन बेहद घबराए हुए थे पर ईएनटी डिपार्ट के डॉक्टर ने रिस्की ऑपरेशन कर बच्ची की जान बचा दी। जेम्स ने कहा कि उक्त डॉक्टर ने इमरजेंसी में ऑपरेशन कर मिसाल पेश की है। कर्मचारी संघ की ओर से ऐसे डॉक्टर्स का सम्मान किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser