तेज धूप से मिलने लगी राहत / प्री मानसून सिस्टम से जिले में 5 डिग्री गिरा तापमान

The pre-monsoon system brought down the temperature in the district by 5 degrees.
X
The pre-monsoon system brought down the temperature in the district by 5 degrees.

  • बारिश और बदली भरे मौसम से कम हुआ गर्मी का असर, अब ठंडी हवा भी चल रही

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

राजनांदगांव. प्री मानसून सिस्टम से जिले में हुई बारिश ने भीषण गर्मी से राहत दी है। दो दिनों तक जिले के अलग-अलग हिस्सों में अंधड़ के साथ बारिश हुई। इसके बाद जिले का तापमान 5 डिग्री तक गिर गया है। 
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि छत्तीसगढ़ के ऊपर 2.1 किमी. का चक्रीय चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा मध्य राजस्थान से छग तक द्रोणिका भी बनी हुई है। इसी सिस्टम के चलते जिले में बारिश के साथ ठंडी हवाएं चल रही है। हवा में नमी बढ़ने से भी राहत मिल रही है। वहीं प्री - मानसून का सिस्टम भी तैयार हो गया है। इससे आगे भी राहत मिलने की पूरी संभावना है। सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री दर्ज किया गया है। इसमें 5 डिग्री की गिरावट हुई है। वहीं रात का तापमान भी लगातार गिर रहा है। इससे रात के वक्त चलने वाली गर्म हवाओं से भी राहत मिल रही है। मौसम वैज्ञानिक चंद्रा के मुताबिक नौतपा खत्म होने के साथ ही तापमान में गिरावट जारी रहेगी। अब भी बारिश का सिस्टम बना हुआ है। चक्रीय चक्रवात के असर से जिले के अलग-अलग हिस्से में बारिश हो सकती है। तेज अंधड़ और मेघ गर्जना की भी स्थिति बनी रहेगी।

राजनांदगांव जिले में 13 जून तक पहुंचेगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक जिले में 13 जून तक मानसून की दस्तक होगी। इसके पहले प्री मानसून के सिस्टम से बारिश की स्थिति बनेगी। जिले में इस बार मानसून में औसत बारिश दर्ज होने की संभावना है। यह पूर्वानुमान किसानों के लिए राहत वाला साबित हो रहा है। इधर जलाशयों के सूखने पर अब बेहतर बारिश की उम्मीद है। 

कृषि कार्य में आने लगी तेजी, खेतों में लाैटे किसान 
इधर मानसून आने के पहले ही कृषि कार्याें में भी तेजी आ गई है। किसानों ने समितियों से खाद का उठाव तेज कर दिया है। इसके अलावा खेतों में सफाई का काम भी शुरू हो गया है। बीते साल बेहतर बारिश से खरीफ की फसल अच्छी रही है। लेकिन बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने रबी फसल बड़ा नुकसान किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना