गोड़ समाज ने नपं के प्रस्ताव का किया विरोध:देवालय और किला परिसर को गोड़ महासभा धमधागढ़ के आधिपत्य में ही रखा जाए

राजनांदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केन्द्रीय गोड़ महासभा के पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपा। - Dainik Bhaskar
केन्द्रीय गोड़ महासभा के पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपा।

धमधा नगर पंचायत की ओर से ऐतिहासिक बूढ़ातालाब एवं मां त्रिमूर्ति मंदिर का शासकीयकरण कर ट्रस्ट बनाए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया है। केन्द्रीय गोंड महासभा ने इस प्रस्ताव का विरोध किया है। शनिवार को पत्रवार्ता में केन्द्रीय गोड़ महासभा धमधागढ़ के अध्यक्ष एमडी ठाकुर ने बताया कि देश के मूल ऐतिहासिक पृष्ठभूमि में मध्य भारत में विशाल गोंडवाना साम्राज्य के 52 गढ़ों में छत्तीसगढ़ का धमधागढ़ भी एक प्रमुख गढ़ रहा है।

धमधा के मरकाम वंशीय राजा विजयशाह मरकाम एवं उनके वंशजों ने किला परिसर में ईष्टदेव बूढ़ादेव और मां त्रिमृूर्ति महामाया को स्थापित कर ऐतिहासिक 126 तालाब खुदवाए। यह धमधागढ़ गोंड समाज का प्रमुख केन्द्र रहा है, क्योंकि गोड़ राजा राज व्यवस्था के साथ-साथ गोड़ समाज की सामाजिक व्यवस्था भी देखते थे। धमधा के किला परिसर एवं देवालय से गोड़ समाज का सामाजिक संचालन सदियों से चला आ रहा है।

अधिवेशन में दीगर राज्यों के लोग भी जुटते हैं
ठाकुर ने बताया कि चैत्र पूर्णिमा में प्रतिवर्ष गोड़ समाज का वार्षिक अधिवेशन होता है। छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश,महाराष्ट्र, उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के स्वजातीय लोग अधिवेशन में हिस्सा लेते हैं। ठाकुर ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन धर्म एवं संस्कृति विभाग मंत्रालय द्वारा अधिसूचना के अनुसार विभिन्न शर्तों के आधार पर गोड़ समाज के सामाजिक संचालन के लिए देवालय एवं किला परिसर को विधिवत केन्द्रीय गोड़ महासभा धमधागढ़ के आधिपत्य में दिया गया है।

इसे लेकर किसी तरह का अधिकार ही नहीं बनता
अब देवालय एवं किला परिसर केन्द्रीय गोड़ महासभा धमधागढ़ के आधिपत्य में है। ठाकुर ने अधिसूचना के आधार पर कहा है कि नगर पंचायत धमधा को इस संबंध में प्रस्ताव पारित करने का अधिकार ही नहीं बनता। बताया कि इस मसले पर राज्यपाल अनुसूइया उईके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी गई है। अध्यक्ष ठाकुर ने बताया कि देवालय और किला परिसर केन्द्रीय गोड़ महासभा धमधागढ़ के आधिपत्य में रहने दिया जाए नहीं तो गोड़ समाज की ओर से उग्र आंदोलन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...